World Mental Health Day 2022: मेंटल हेल्थ को लेकर यह गलती सेलिब्रिटीज पर भी पड़ रही भारी, मौत की बन रही वजह

हाइलाइट्स

खराब लाइफस्टाइल से हमारी मेंटल हेल्थ बुरी तरह प्रभावित हो रही है.
खुश रखने की कोशिश करके आप मेंटल हेल्थ को इंप्रूव कर सकते हैं.

World Mental Health Day 2022, Stress And Heart: आज के जमाने में फिजिकल फिटनेस को लेकर लोगों में काफी क्रेज देखने को मिल रहा है. सेलिब्रिटीज से लेकर आम लोग फिजिकल एक्टिविटीज को लेकर जागरूक हुए हैं, लेकिन मेंटल हेल्थ के मामले में हर कोई पीछे नजर आता है. यही कारण है कि लोगों को मेंटल हेल्थ के बारे में जागरूक करने के लिए हर साल 10 अक्टूबर को ‘वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे’ (World Mental Health Day) मनाया जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि मेंटल हेल्थ को नजरअंदाज करना जानलेवा हो सकता है. कई सेलिब्रिटीज भी पिछले कुछ समय में इस गलती की वजह से जान गंवा चुके हैं. आज डॉक्टर से जानेंगे कि कैसे मेंटल हेल्थ आपके हार्ट (Heart) को सीधे तौर पर प्रभावित करती है. साथ ही बचाव के तरीके भी जानेंगे.

यह भी पढ़ेंः 50 साल से ज्यादा की उम्र वाली महिलाएं ऐसे कम करें स्ट्रेस, जिंदगी होगी बेहतर

मेंटल हेल्थ और हार्ट का कनेक्शन
नई दिल्ली के अपोलो हॉस्पिटल की कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. वनीता अरोरा के मुताबिक हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आपको फिजिकल और मेंटल दोनों तरीकों से फिट रहने की जरूरत होती है. अगर आप फिजिकली फिट हैं, लेकिन अत्यधिक तनाव, एंजाइटी या अन्य मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं तो आपको हार्ट अटैक आने का खतरा बढ़ जाता है. पिछले कुछ महीनों में फिट और तंदुरुस्त दिखने वाले सेलिब्रिटीज ने हार्ट अटैक या कार्डियक अरेस्ट की वजह से जान गंवाई है. मेंटल इलनेस धीरे-धीरे हार्ट कमजोर कर देती है और लोगों को पता भी नहीं चलता. ऐसे में सभी उम्र के लोगों को अपनी मेंटल हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए प्रयास करने चाहिए.

वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे 2022

खराब लाइफस्टाइल से मेंटल हेल्थ हो रही प्रभावित
डॉ. वनीता अरोरा कहती हैं कि खराब लाइफस्टाइल की वजह से हमारी मेंटल हेल्थ बुरी तरह प्रभावित हो रही है और इसका सीधा असर हार्ट पर पड़ रहा है. देर रात तक जागना, स्मोकिंग, एल्कोहल, ड्रग्स जैसी बातें मेंटल हेल्थ पर भारी पड़ रही हैं. इसके अलावा बेहतर बॉडी बनाने के लिए यूज किए जाने वाले सप्लीमेंट भी हार्ट और मेंटल हेल्थ के लिए नुकसानदायक साबित हो रहे हैं. कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि मेंटल हेल्थ का ध्यान रखकर आप अपने हार्ट को हेल्दी रख सकते हैं. स्ट्रेस हार्ट के अलावा अन्य कई गंभीर बीमारियों की भी वजह बन सकता है. तनाव को मैनेज करना भी जरूरी है.

मेंटल हेल्थ का कैसे रखें ख्याल
– हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं
– खुश रखने की कोशिश करें
– पर्याप्त नींद लेना बेहद जरूरी
– पॉजिटिव सोच रखनी चाहिए
– योग और मेडिटेशन करें
– परिवार के साथ वक्त बिताएं
– अपने पसंदीदा काम करें

यह भी पढ़ेंः क्या ज्यादा पसीना आना डायबिटीज का संकेत? जानकर नहीं कर पाएंगे यकीन

Tags: Health, Heart attack, Lifestyle, Mental health, Trending news, World mental health day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *