Weather Update today imd alert cold increase after rain and snowfall know aaj ka mausam ka haal । बढ़ेगा सर्दी का सितम! शीतलहर के बाद इन राज्यों में ‘आफत’ की बारिश, जानें आज कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

Image Source : FILE PHOTO
मौसम का हाल

Weather Update: देश के मौसम के मिजाज में बदलाव देखने को मिला है। ठंड, शीतलहर, घना कोहरा और बर्फबारी के बाद अब बारिश ने दस्तक दे दी है। दिल्ली-एनसीआर से लेकर यूपी और बिहार तक बारिश का अनुमान जताया गया है। इसके साथ ही ओले भी गिरेंगे। ठंड के मौसम में बारिश की वजह से सर्दी का सितम बढ़ सकता है। उत्तर भारत के कई इलाकों में मंगलवार देर रात हल्की बूंदाबांदी के साथ तेज हवाएं चलीं। मैदानी इलाकों में हुई बारिश का असर पहाड़ी राज्यों में भी देखने को मिला। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के एक्टिव होने की वजह से मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिला है। मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर भारत में 26 जनवरी तक बारिश और ओलावृष्टि का पूर्वानुमान है।

बारिश के साथ-साथ ओले गिरने की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिनों के दौरान वेस्टर्न हिमालयी क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के इलाकों में बारिश की गतिविधि दर्ज की जाएगी। वहीं, 27 जनवरी 2023 की रात से एक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित कर सकता है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश, जम्मू, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में आज यानी 25 जनवरी को बारिश के साथ-साथ ओले गिरने की संभावना है। उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 28 जनवरी तक बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं, उत्तर पश्चिम भारत में 28 और 29 जनवरी को भी बारिश की संभावना है।

मौसम का हाल

Image Source : FILE PHOTO

मौसम का हाल

आज भी हल्की बारिश का अनुमान जताया गया है

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के दक्षिण-पश्चिम हिस्सों में भी मंगलवार देर रात तेज हवाएं चलने के साथ ही बूंदाबांदी हुई। वहीं, मौसम विभाग ने आज भी हल्की बारिश का अनुमान जताया है। IMD के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली के बेस स्टेशन सफदरजंग में जनवरी में अब तक केवल नाममात्र की बारिश हुई है। हालांकि, पिछले साल जनवरी में 88.2 मिमी बारिश हुई थी, जो 306 प्रतिशत ज्यादा बारिश थी। इसी प्रकार जनवरी 2021 में 161 प्रतिशत से ज्यादा बारिश दर्ज की गई थी। हालांकि, आने वाले कुछ दिनों तक दिल्ली में हल्की बारिश का अनुमान है। 

इन राज्यों में बारिश और बर्फबारी का अलर्ट

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, आज जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश और हिमपात संभव है। पंजाब और हरियाणा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। पंजाब, हरियाणा, पश्चिम और मध्य उत्तर प्रदेश के बाकी हिस्सों, उत्तर मध्य प्रदेश, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, केरल, तटीय कर्नाटक और उत्तर कर्नाटक और महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी हरियाणा, उत्तरी पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि की गतिविधियां संभव हैं। वहीं, बिहार में अगले चार दिनों तक मौसम में कोई खास तब्दीली नहीं होगी। राज्य में न्यूनतम तापमान में अगले चार दिनों में 2-3 डिग्री का इजाफा होगा। 

ये भी पढ़ें-

आज नहीं चलेंगी 300 से ज्यादा ट्रेनें, कई रेलगाड़ियों के रूट बदले, यहां देखें लिस्ट

बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक के बाद परमाणु हमले की तैयारी में था पाकिस्तान? माइक पोम्पिओ के दावे से मचा हड़कंप

 

Latest India News



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *