Varanasi:आने वाले दिनों में कम होंगी पेट्रोल-डीजल की कीमतें, केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री ने जताई ऐसी उम्मीद – Petrol-diesel Prices Will Decrease Union Petroleum Minister Hardeep Puri Expressed Hope In Varanasi

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार

वाराणसी पहुंचे केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आने वाले दिनों पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम होने की उम्मीद जताई है। उन्होंने  तेल कंपनियों से अनुरोध किया है कि देश में तेल की कीमतें कम करें। इसके साथ ही उन्होंने कुछ राज्य सरकारों पर निशाना भी साधा है। कहा कि कुछ राज्य सरकारों ने टैक्स कम नहीं किया है। इस वजह से तेल की कीमत अधिक है।

उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें नियंत्रण में हैं। तेल कंपनियां भी अब घाटे से उबर चुकी हैं, ऐसे में मेरा अनुरोध है कि तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल के दाम कम करें।  सीएनजी बोट रैली को हरी झंडी दिखाने के लिए वाराणसी पहुंचे केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें बढ़ने के बावजूद केंद्र सरकार ने नवंबर 2021 और मई 2022 में एक्साइज ड्यूटी कम की थी, लेकिन कुछ राज्य सरकारों ने वैट नहीं घटाया। इस वजह से उन राज्यों में अब भी तेल की कीमतें ज्यादा हैं। अगर राज्य सरकारें टैक्स में कटौती करें तो पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम हो सकती हैं। 

भविष्य की ऊर्जा का नया विकल्प ग्रीन हाइड्रोजन

नमो घाट पर पत्रकारों से बातचीत में केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि देश भर के पेट्रोल पंपों से 2024 तक जैव ईंधन ई-20 मिलने लगेंगे। 2047 तक भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऊर्जा उपभोक्ता देश बन जाएगा। भविष्य में ऊर्जा का नया विकल्प ग्रीन हाइड्रोजन बनकर उभरेगा। इससे प्रदूषण से निजात मिलेगी। ग्रीन हाईड्रोजन पर काम चल रहा है। कैबिनेट ने नेशनल ग्रीन हाइड्रोजन पालिसी को स्वीकृति दे दी है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *