Uttar Pradesh Ban on the use of tractor trolley a trick to weaken the farmers movement-ट्रैक्टर ट्राली के उपयोग पर पाबंदी, किसान आंदोलन को कमजोर करने की युक्ति’

Image Source : PTI
BKU national spokesperson Rakesh Tikait (File Photo)

Uttar Pradesh: भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने यात्रा के लिए ट्रैक्टर-ट्रॉली के उपयोग पर पाबंदी लगाने संबंधी उत्तर प्रदेश सरकार के कदम का विरोध जताया। BKU नेता ने सरकार के इस कदम पर सवाल उठाते हुए कहा कि इस संबंध में सरकार को जल्द ही पत्र लिखा जाएगा। राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार को पता है कि किसान के आने जाने का सबसे बड़ा साधन ट्रैक्टर ही है। किसान नेता ने दावा किया, ‘‘ट्रैक्टर पहले की तरह सड़कों पर चलेंगे, इसका विरोध करने के साथ हम सरकार को पत्र भी लिखेंगे। किसान नेता राकेश टिकैत ने आज सरकार के उस बयान का विरोध किया, जिसमें यात्रा के लिए ट्रैक्टर-ट्राली का उपयोग नहीं करने को कहा गया है। 

किसान आंदोलन को कुचलना चाहती है सरकार

लखीमपुर जिले में पिछले साल किसान आंदोलन के दौरान मरे चार किसानों की बरसी से लौट रहे BKU के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि किसान यूनियन यूपी सरकार द्वारा ट्रैक्टर-ट्राली पर यात्रा करने से रोकने का पुरजोर विरोध करेगी। उन्होंने कहा कि यह सरकार की किसान विरोधी मानसिकता का परिचायक है। उन्होंने कहा कि सरकार किसान आंदोलन को कुचलना चाहती है और इस आदेश के पीछे सरकार की सोची-समझी साजिश है कि किसान आंदोलनों में ट्रैक्टर ना चल सके। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि सरकार किसानों को बर्बाद करने पर आमादा है।

कानपुर हादसे के बाद सरकार ने उठाया यह कदम

गौरतलब है कि कानपुर में रविवार को हुई एक बड़ी सड़क दुर्घटना के बाद शासन ने ट्रैक्टर-ट्रॉली से यात्रा बंद करने को कहा है। कानपुर जिले में ट्रैक्टर ट्रॉली के पलट जाने से 26 लोगों की मौत और कुछ अन्य गंभीर रूप से घायल हो जाने के बाद दो अक्टूबर को जारी एक सरकारी बयान में कहा गया था कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों से यात्रा के दौरान सुरक्षा मानकों का पूरी तरह पालन करने की अपील की है। उन्होंने कहा था कि ट्रैक्टर ट्रॉली तथा ट्रक से यात्रा असुरक्षित है इसलिए यात्रा के लिए किसी भी दशा में ट्रैक्टर-ट्रॉली या ट्रक का उपयोग न किया जाए। सरकार के उक्त बयान पर विरोध जताते हुए किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि ट्रेन अथवा अन्य वाहनों की दुर्घटना होने के बाद क्या वे बंद की गई? जो सरकार ट्रैक्टर पर रोक लगाना चाहती है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

function loadFacebookScript(){
!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);
}

window.addEventListener(‘load’, (event) => {
setTimeout(function(){
loadFacebookScript();
}, 7000);
});

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *