Up Weather :लखनऊ, अयोध्या, सुल्तानपुर, अमेठी, अंबेडकरनगर में बारिश, 27 तक अलग-अलग हिस्सों में होगी बूंदाबांदी – Weather Change In Uttar Pradesh, Rain In Lucknow.

लखनऊ में हुई बारिश का एक दृश्य।
– फोटो : amar ujala

विस्तार

लखनऊ, अयोध्या, सुल्तानपुर, अमेठी, अंबेडकरनगर, गोंडा समेत अवध व प्रदेश के कई इलाकों में शुक्रवार को बारिश हुई। लखनऊ व गोंडा में ओले भी पड़े। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि 27 जनवरी तक बूंदाबांदी-बारिश का दौर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में जारी रहेगा। कुछ स्थानों पर ओले भी पड़ेंगे। इससे मौसम ठंडा होगा। 

 

पाकिस्तान में बदले मौसम का असर यूपी तक 

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, उत्तरी पाकिस्तान में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का असर दक्षिण-पश्चिम राजस्थान पर पड़ा। इसके कारण बंगाल की खाड़ी से नमीयुक्त पुरवा हवा चली है। इससे ही प्रदेश का मौसम बदल गया। 

 

– सबसे ज्यादा कानपुर में भी एक मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई है। 

– लखनऊ में 23-24 को भी बारिश के आसार हैं। 

ये भी पढ़ें – गोंडा आए पहलवानों ने कुश्ती प्रतियोगिता का किया बायकॉट, सीनियरों के प्रदर्शन में होंगे शामिल

ये भी पढ़ें – भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष ने इस्तीफे से किया इनकार, बोले- दोषी बनकर इस्तीफा नहीं दूंगा


पहाड़ों पर भारी बर्फबारी ने बढ़ाई दुश्वारी 

पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से उत्तर भारत के पर्वतीय राज्यों में बृहस्पतिवार रात से शुक्रवार तक भारी बर्फबारी हुई। इससे पर्यटकों को तो काफी आनंद आया पर स्थानीय लोगों की दुश्वारियां बढ़ गईं। उन्हें बिजली, पेयजल और आवागमन की समस्याओं से जूझना पड़ा। हिमाचल प्रदेश में तीन नेशनल हाईवे, 380 सड़कें बंद, छह जिले अलग-थलग पड़े।

उत्तराखंड के मुनस्यारी और धारचूला की घाटियों में भी भारी हिमपात हुआ है। बिटलीधार, कालामुनि में छह इंच, खलियाटॉप में 8 इंच, मुनस्यारी में दो इंच बर्फ गिरीमुनस्यारी सहित धारचूला की दारमा, व्यास और चौदास घाटियों में जमकर हिमपात हुआ है। बिटलीधार और कालामुनि में छह इंच, मुनस्यारी बाजार में दो और खलियाटॉप में आठ इंच बर्फबारी हुई।

– अटल टनल रोहतांग बंद होने से लाहौल जिले का कुल्लू से कटा संपर्क।

– शिमला से नारकंडा एनएच पर यातायात ठप

– रणजी ट्रॉफी में हिमाचल का मैच धुल गया। 

– गगल एयरपोर्ट में उड़ानें ठप। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *