UP News: आफत की बरसात…यूपी में बारिश और बिजली गिरने से हुए हादसे, 6 लोगों की गई जान lightning and rain six people died in Uttar Pradesh

Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE
UP News

UP News: उत्तर प्रदेश में आकाशीय बिजली और अत्यधिक बारिश से हुए हादसों में हरदोई, सीतापुर, बुलंदशहर और गाजियाबाद में महिला और बच्‍चों समेत छह लोगों की मौत हो गई। वहीं, कई अन्य घायल हो गए। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। हरदोई से मिली खबर के मुताबिक, सवायजपुर तहसील क्षेत्र में आकाशीय बिजली गिरने से दो किसानों की मौत हो गई, जबकि एक गंभीर रूप से झुलस गया। 

अपर जिलाधिकारी वंदना त्रिवेदी ने बताया कि आज ही दोनों परिवारों को शासन की ओर से अनुमन्य सहायता राशि दे दी जाएगी। उन्होंने बताया कि तहसील सवायजपुर क्षेत्र के लोनार थाने के ग्राम सराय राघव मजरा संग्रावा में खेत की रखवाली कर रहे 30 वर्षीय राजेंद्र सिंह चौहान की बारिश के बीच गिरी आकाशीय बिजली की चपेट में आकर मौत हो गई। स्थानीय लोगों के मुताबिक, राजेंद्र सिंह अपने ससुराल में रहकर खेती बाड़ी करते थे। 

घटना में मुनिराज की मौके पर ही मौत हो गई

उधर पाली थाना क्षेत्र के रामपुर मिश्र गांव के 24 वर्षीय मुनिराज और 35 वर्षीय क्षत्रपाल गांव के बाहर खीरे की फसल की रखवाली कर रहे थे, तभी वे आकाशीय बिजली की चपेट में आ गए। इस घटना में मुनिराज की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि छत्रपाल झुलस गया। छत्रपाल को इलाज के लिए अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। दोनों थाना क्षेत्रों की पुलिस ने दोनों के शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। घटना की जानकारी होने पर एसडीएम मौके पर पहुंचे और पीड़ित परिवारों से मिले। 

विनोद की 11 वर्षीय बेटी और चार बकरियों की मौत 

सीतापुर जिले के महमूदाबाद थाना क्षेत्र के अतरौली गांव में मूसलाधार बारिश के दौरान रविवार शाम आकाशीय बिजली गिरने से गांव के ही विनोद की 11 वर्षीय बेटी महक और चार बकरियों की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि घटना की सूचना तहसील प्रशासन को दे दी गई है। एक अधिकारी ने बताया कि बालिका के शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल सीतापुर भिजवाया गया है और प्रशासन की ओर से आवश्यक सहायता शीघ्र उपलब्ध कराई जाएगी। 

इटावा जिले के जसवंत नगर थाना प्रभारी अब्दुल सलाम सिद्दीकी ने बताया कि थाना क्षेत्र के गांव जैनपुर मे रविवार की शाम पशुओं के लिए चारा लेने गई 75 वर्षीय मुला देबी की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।

बारिश से मकान गिरने से कई लोग घायल, एक की मौत

बुलंदशहर में तीन अलग-अलग स्थानों पर अत्‍यधिक बारिश से मकान गिरने से कई लोग घायल हो गए और एक लड़के की मौत हो गई। पुलिस के मुताबिक, यहां के डिबाई ब्लॉक के रतुआ नगला उर्फ महाराजपुर गांव में बारिश की वजह से दीवार गिरने से पांच बच्चे दब गए जिनमें पवन (14) की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि जिले के डिबाई इलाके के उदयपुर बांगर में रविवार सुबह बारिश से एक मकान ढहने से मलबे में शीबा (60) दब गई,आनन-फानन में गांववालों ने महिला को मलबे से निकाला। 

पुलिस ने बताया कि डिबाई इलाके के ही असदपुर घेड़ गांव में शनिवार रात एक मकान ढहने से दंपति समेत चार लोग मलबे में दब गए। घायलों को मलबे से निकालकर अलीगढ़ मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया। गाजियाबाद के पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) इराज राजा ने बताया कि जिले में लगातार हो रही बारिश के कारण मसूरी थाना क्षेत्र के गांव अकालपुर में रविवार को एक जर्जर मकान की छत गिर गई है, जिसमें 90 वर्षीय महिला शकुंतला देवी मलबे में दब गई। बचाव अभियान के बाद घायल महिला को एक निजी अस्पताल ले जाया गया, जहां सुबह करीब 11 बजे उनकी मौत हो गई। 

Latest Uttar Pradesh News

function loadFacebookScript(){
!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);
}

window.addEventListener(‘load’, (event) => {
setTimeout(function(){
loadFacebookScript();
}, 7000);
});

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *