Up Board:सीसीटीवी में नकल करते दिखे, तो होगा मुकदमा दर्ज, हर कक्ष में लगेंगे दो कैमरे – Two Cameras Installed In Every Room Seen Copying In Cctv Case Filed

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Social media

विस्तार

यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल पर अंकुश लगाए जाने के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। परीक्षा कक्ष में लगे सीसीटीवी कैमरे में नकल करते हुए नजर आने वाले परीक्षार्थियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में बने नियंत्रण कक्ष में कर्मचारी लैपटॉप से परीक्षार्थियों की निगरानी करेंगे। 

वर्ष 2023 की यूपी बोर्ड परीक्षा में जिले में बनाए गए 100 केंद्रों पर 51 हजार से अधिक विद्यार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा के दौरान निगरानी रखने के लिए के जिले में दो कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। दोनों ही कंट्रोल रूम में तैनात कर्मचारी लैपटॉप के माध्यम से परीक्षा पर सीधी नजर रखेंगे। जहां भी परीक्षा के दौरान नकल जैसी संदिग्ध स्थिति नजर आएगी, उस केंद्र व्यवस्थापक व परीक्षक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

डीआईओएस रीतू गोयल ने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर लगे सीसीटीवी कैमरे परीक्षा के दौरान नकल करने और कराने वालों पर नजर रखेंगे। जो भी परीक्षार्थी नकल करेगा, उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। परीक्षा केंद्रों पर लगे सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से दफ्तर में बने कंट्रोल रूम में बैठे कर्मचारी सब कुछ जान सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *