UN महासचिव बोले, ”हमारी दुनिया गांधी के मूल्यों पर खरी नहीं उतर रही”

Image Source : AP
Antonio Guterres

Highlights

  • ‘हमारी दुनिया गांधी के मूल्यों पर खरी नहीं उतर रही”
  • UN महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने गांधी जी को याद किया
  • आज का दिन भारत के लिए विशेष है

संयुक्त राष्ट्र एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि यह दुखद है कि दुनिया महात्मा गांधी के मूल्यों पर खरी नहीं उतर रही है। उन्होंने दुनिया के तमाम राष्ट्रों से गांधी के मूल्यों को अपनाकर गरीबी, नस्लवाद और नफरती भाषण जैसी चुनौतियों को हराने का आग्रह किया। ताकि सभी के लिए शांतिपूर्ण भविष्य सुनिश्चित किया जा सके। गुटेरेस ने गांधी जयंती को चिह्नित करने के लिए दो अक्टूबर को मनाए गए अंतराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के मौके पर अपने संदेश में कहा, ”गांधी का जीवन एक अधिक शांतिपूर्ण और सहिष्णु दुनिया का रास्ता दिखाता है। आइए हम एक साथ, एक परिवार के रूप में, एकजुटता के साथ इस पथ पर चलें।”

आज का दिन भारत के लिए विशेष है

आज देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्मदिन है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 153वीं जयंती पर देश में जगह-जगह कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। हर कोई महात्मा को याद कर रहा है। इसी कड़ी में देश की राजधानी दिल्ली में आज सर्व धर्म प्रार्थना का आयोजन किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह राजघाट पहुंचे। उन्होंने गांधी जयंती (Gandh Jayanti) के मौके पर राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। इसके साथ ही राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने GandhiJayanti पर राजघाट पहुंचकर महात्मा को श्रद्धांजलि दी है। वहीं उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने भी राजघाट पहुंचकर गांधी जयंती पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी है। Gandhi Jayanti पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी है। साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर उन्हें विजयघाट पर श्रद्धांजलि दी।

विपक्ष भी पहुंचा राजघाट

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी भी राजघाट पहुंची हैं। सोनिया गांधी और वरिष्ठ कांग्रेस नेता और एलओपी राज्यसभा मल्लिकार्जुन खड़गे ने Gandhi Jayanti के अवसर पर राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। सर्व धर्म प्रार्थना कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, पीएम नरेंद्र मोदी, कई केन्द्रीय मंत्री और अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहने वाले हैं। कार्यक्रम सुबह राजघाट स्थित गांधी समाधि पर आयोजित किया गया है। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोगों के पहुंचने की उम्मीद है। 

Latest India News

function loadFacebookScript(){
!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);
}

window.addEventListener(‘load’, (event) => {
setTimeout(function(){
loadFacebookScript();
}, 7000);
});

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *