T20 World Cup: श्रीलंका पर नामीबिया की जीत से पहले भी बड़ी टीमों के छक्के छुड़ा चुकी हैं नई टीमें

हाइलाइट्स

T20 विश्व कप का आगाज एक बड़े उलटफेर के साथ हुआ है.
एशिया कप विजेता श्रीलंका को पहले मुकाबले में नामीबिया ने करारी शिकस्त दी है.
नामीबिया की पहले ही मैच में उलटफेर भरी जीत ने T20 वर्ल्ड कप के रोमांच को बढ़ा दिया है.

नई दिल्ली. टी20 विश्व कप का आगाज एक बड़े उलटफेर के साथ हुआ है. एशिया कप विजेता श्रीलंका को पहले मुकाबले में नामीबिया ने करारी शिकस्त दी है. पहले मैच में नामीबिया ने खराब शुरुआत के बाद वापसी करते हुए 7 विकेट पर 163 रन का सम्मानजनक स्कोर बनाया. लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम 19वें ओवर में महज 108 रन पर ऑलआउट हो गई. नामीबिया ने मुकाबला 55 रन के बड़े अंतर से अपने नाम कर लिया. नामीबिया की पहले ही मैच में उलटफेर भरी जीत ने T20 वर्ल्ड कप के रोमांच को बढ़ा दिया है.

हाल ही में एशिया कप में भारत और पाकिस्तान जैसी टीमों को हराकर ट्रॉफी अपने नाम करने वाली श्रीलंका को नामीबियाई टीम ने बड़ा झटका दिया है. लेकिन ऐसा पहली बार नहीं हुआ है, जब टी20 वर्ल्ड कप में किसी टीम को उलटफेर का शिकार होना पड़ा है, इससे पहले भी नई आई टीमों ने बड़ी टीमों को अपने प्रदर्शन से हिलाया है…

नामीबिया ने श्रीलंका को हराकर टी20 वर्ल्ड कप में रोमांच भर दिया है.

वनडे वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को जिम्‍बाब्‍वे ने धूल चटाई
T20 विश्‍व कप की शुरुआत 2007 में हुई थी और ऑस्‍ट्रेलिया यहां पर वनडे वर्ल्ड  कप चैंपियन के तौर पर उतरी थी. ऑस्‍ट्रेलिया का पहला मैच जिम्‍बाब्‍वे से था और उन्‍होंने पहले ही मैच में ऑस्‍ट्रेलिया को 5 विकेट से हराकर चौंका दिया था. ऑस्‍ट्रेलियाई टीम तब इस फार्मेट में सामंजस्‍य नहीं बिठा पाई और उसे हार का सामना करना पड़ा था. ऑस्‍ट्रेलिया के बल्‍लेबाज पूरी तरह से फ्लॉप रहे थे और टीम 9 विकेट पर 138 रन बना पाई थी. जिम्‍बाब्‍वे के लिए एल्‍टन चिगंबुरा ने सबसे ज्‍़यादा 3 विकेट लिए थे. जवाब में  ज़‍िम्‍बाब्‍वे के ब्रैंडन टेलर ने 45 गेंद में नाबाद 60 रन बनाकर अपनी टीम को एक गेंद शेष रहते 5 विकेट से जीत दिला दी.

VIDEO: नामीबिया की ऐतिहासिक जीत के खेवनहार रहे 3 खिलाड़ी, फिर हुआ लंका दहन

आफ़ताब अहमद और मोहम्मद अशरफ़ुल ने वेस्‍टइंडीज़ को चौंकाया
T20 World Cup 2007 में एक और उलटफेर हुआ, बांग्‍लादेश ने वेस्‍टइंडीज़ को 6 विकेट से हरा दिया था. डेवन स्मिथ 52 गेंद में 51 रन ही बना सके. उनके अलावा स्टार बल्लेबाज शिवनारायण चंद्रपॉल ने 31 गेंद में 37 रन बनाए. बांग्‍लादेश के लिए शाकिब अल हसन ने सबसे ज्‍़यादा 4 विकेट चटकाए. वेस्‍टइंडीज़ 8 विकेट पर 164 रनों का स्‍कोर बनाने में कामयाब रहा. जवाब में बांग्‍लादेश टीम ने अपने दो विकेट 28 रन पर ही गंवा दिए, लेकिन आफ़ताब अहमद और कप्‍तान मोहम्‍मद अशरफ़ुल ने तीसरे विकेट के लिए 109 रन जोड़कर टीम को जीत का स्वाद चखाया. अशरफ़ुल ने 27 गेंद में 61 रन और आफताब ने 49 गेंद पर नाबाद 62 रन बनाए.

T20 World Cup 2022, T20 World Cup, Sri Lanka Cricket Team, Hindi Cricket News, cricket news, live match report, Namibia beat Shri Lanka, produce one of most memorable performances, T20 World Cup history

नीदरलैंड की टीम ने बड़ा उलटफेर करते हुए इंग्लैंड को हरा दिया था. (File Photo)

जब नीदरलैंड्स ने किया वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा उलटफेर
T20 वर्ल्ड कप 2009 में नीदरलैंड्स ने इंग्‍लैंड को 4 विकेट से हराकर सबसे बड़ा उलटफेर किया था. ल्यूक राइट की 49 गेंद में 71 रनों की पारी की बदौलत इंग्‍लैंड ने 5 विकेट पर 162 रन बनाए, जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी नीदरलैंड्स मध्‍य क्रम के बल्‍लेबाज़ों टॉम डि ग्रूथ (49), पीटर बॉरेन (30) और रायन तेन डस्काटे (22 नाबाद) ने अहम योगदान देकर अपनी टीम को ऐतिहासिक जीत दिला दी.

 ये कैसी जीत, भावुक हो गए नामीबियाई खिलाड़ी, एक दूसरे को गले लगाकर ढाढ़स बंधाया

नीदरलैंड्स ने एक बार फिर से इंग्लैंड को चटाई धूल
T20 वर्ल्ड कप 2009 के उलटफेर के 5 साल बाद एक बार फ‍िर से नीदरलैंड्स के सामने इंग्‍लैंड टीम थी. इस बार इंग्लैंड हिसाब चुकता कर सकता था, लेकिन नीदरलैंड्स ने फिर से इंग्लैंड को कोई मौका नहीं दिया और अंग्रेजों के छक्के छुड़ाते हुए 45 रन से हरा दिया. इस बार की हार और बुरी साबित हुई, क्योंकि इंग्लैंड की टीम बाद में खेलते हुए केवल 88 रन पर ढेर हो गई. वहीं, स्‍टीफ़न मायबर्ग (39) और वेस्‍ली बरेसी (48) की पारियों की बदौलत नीदरलैंड्स 5 विकेट पर 133 रन ही बना पाई थी. मुद्दस्‍सर बुखारी और लोगन वैन बीक ने 3-3 विकेट लेकर इंग्‍लैंड के बल्लेबाजों को सांस लेने का मौका नहीं दिया. इंग्‍लैंड के केवल 3 ही बल्‍लेबाज़ दहाई का आंकड़ा छू पाए और 45 रन से मैच गंवा बैठे.

Tags: Cricket news, Hindi Cricket News, Live match score, Sri Lanka Cricket Team, T20 World Cup, T20 World Cup 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *