Republic Day 2023: patriotic web shows to binge watch The Family Man to Rocket Boys | Republic Day 2023 पर जरूर देखें ये देशभक्ति से भरपूर वेब सीरीज, ‘द फैमिली मैन’ से लेकर ‘रॉकेट बॉयज’ तक ये है पूरी

Image Source : INDIA TV
Republic Day 2023

Republic Day 2023: आज 26 जनवरी, 2023 है और यह दिन भारत के लिए खास है क्योंकि आज 74वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। राष्ट्रीय पर्व को मनाने के लिए पूरे देश में कई समारोह आयोजित किए जाते हैं, जो भारतीय संविधान लागू होने के दिन का उत्सव मनाते हैं। नेशनल हॉलीडे के दिन, बहुत से लोग बाहर जाना पसंद करते हैं और उत्सव में भाग लेते हैं, जबकि कई लोग अपने घरों में आराम करते हुए इसे मनाना पसंद करते हैं। यदि आपके पास इस गणतंत्र दिवस के लिए भी घर पर रहने का प्लान है, तो हमने आपके लिए सबसे अच्छी देशभक्ति की भावना से भरपूर वेब सीरीज की एक लिस्ट तैयार की है, जिन्हें आप देख सकते हैं और गर्व महसूस कर सकते हैं।

द फॉरगॉटन आर्मी – आजादी के लिए

कबीर खान के निर्देशन में बनी इस वेबसीरीज में सनी कौशल और शार्वरी हैं। यह सुभाष चंद्र बोस के नेतृत्व वाली भारतीय राष्ट्रीय सेना (INA) में शामिल पुरुषों और महिलाओं की सच्ची घटनाओं पर आधारित है। INA, जो भारतीय सैनिकों से पैदा हुआ था, जो WWII के दौरान जापान के साम्राज्य से हार गए थे, 1917-1918 की रूसी इकाइयों के बाद पहली महिला पैदल सेना रेजिमेंट थी। कहानी बताती है कि कैसे इन सैनिकों (पुरुषों और महिलाओं दोनों से मिलकर) ने भारत की आजादी हासिल करने के लिए सभी बाधाओं के खिलाफ लड़ाई लड़ी। यह अमेज़न प्राइम वीडियो पर स्ट्रीमिंग के लिए उपलब्ध है।

रॉकेट बॉयज़

अभय पन्नू द्वारा निर्देशित दो असाधारण पुरुषों, होमी जहांगीर भाभा और विक्रम अंबालाल साराभाई की कहानी कहती है, जिन्होंने भारत के भविष्य की नींव रखते हुए इतिहास रचा। कथानक भारत के इतिहास के तीन निर्णायक दशकों- 1940, 1950 और 1960 के दशक पर केंद्रित है और कैसे राष्ट्र एक शक्तिशाली, बहादुर और स्वतंत्र देश के रूप में विकसित हो रहा है। श्रृंखला में जिम सर्भ, इश्वाक सिंह और रेजिना कैसेंड्रा हैं। आप SonyLIV पर वेब सीरीज को बिंग-वॉच कर सकते हैं।

द फैमिली मैन

मनोज बाजपेयी स्टारर ‘द फैमिली मैन’ सबसे चर्चित हिंदी वेब सीरीज में से एक है। मनोज एक मध्यवर्गीय व्यक्ति श्रीकांत तिवारी की भूमिका निभाते हैं, जो गुप्त रूप से थ्रेट एनालिसिस एंड सर्विलांस सेल (TASK) में एक अधिकारी के रूप में काम करता है और अपनी पूरी ताकत और शक्ति का उपयोग अपने राष्ट्र को बचाने के लिए करता है। यह श्रृंखला एक लोक सेवक होने के सार को पूरी तरह से दर्शाती है, जो देश और अपने परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारी के बीच फटा हुआ है। यह शो ह्यूमर, इमोशन से भरपूर है जो इसे मनोरंजक बनाता है और आपमें देशभक्ति की भावना पैदा करेगा। इस सीरीज को आप Amazon Prime Video पर स्ट्रीम कर सकते हैं।

स्पेशल ऑप्स

केके मेनन इस वेबसीरीज में हिम्मत सिंह की भूमिका निभाते हैं, जो एक रॉ एजेंट हैं, जो 2001 के संसद आतंकी हमले के मुख्य संदिग्धों की तलाश कर रहा है। विनय पाठक समझदार पुलिस वाले की भूमिका निभाते हैं जो हिम्मत की सहायता के लिए सब कुछ करेगा। यह शो पूरी तरह से चित्रित करता है कि एक भारतीय होने का क्या मतलब है और देश के प्रति दायित्व की भावना है। सभी एपिसोड डिज़्नी+हॉटस्टार पर उपलब्ध हैं।

मुंबई डायरीज 26/11

आतंकवादी हमलों पर चर्चा करते समय, एक बात जिसे अक्सर अनदेखा किया जाता है वह यह है कि वे अस्पतालों को कैसे प्रभावित करते हैं। मुंबई डायरीज़ 26/11 पहली वेब सीरीज है जो 26 नवंबर, 2008 को मुंबई में हुए आतंकवादी हमलों के बाद डॉक्टरों के अनुभव की वास्तविकता को दर्शाती है। मोहित रैना और कोंकणा सेन शर्मा स्टारर यह ऑनलाइन सीरीज़ दर्शाती है कि डॉक्टर और हॉस्पिटल स्टाफ ने लोगों को बचाने के लिए क्या किया,  कैसे वह एक आतंकवादी हमले का सामना कर रहे हैं जब उनके पास चिकित्सा संसाधनों की कमी और बड़ी संख्या में घायल लोग थे। श्रृंखला अमेज़न प्राइम वीडियो पर देखने के लिए उपलब्ध है।

कोड एम

जेनिफर विंगेट इस थ्रिलर ड्रामा की एंकरिंग करती हैं। वह यहां मोनिका मेहरा एक आर्मी वकील के किरदार में हैं। जो सेना के एक अधिकारी की मौत और एक मुठभेड़ में मारे गए दो आतंकवादी संदिग्धों के एक ओपन एंड शट केस की तरह लगने वाले मामले को सुलझाने के लिए तैयार हो जाती हैं। वह कई खुलासे करती हैं, वहीं इस सफर में अंधेरे से भरे और परेशान करने वाले कई रहस्य सामने आते हैं। यह सीरीज ऑल्ट बालाजी और जी5 पर उपलब्ध है।

अनुपम खेर के सिक्स पैक्स एब्स को देख चकरा गया एक्टर अक्षय कुमार का सिर! ट्वीट करके कहा- अब बस करो!

रेजिमेंट डायरी

‘रेजिमेंट डायरी’ भारतीय सेना की एक कहानी है, जो अपने पूर्ववर्तियों के शानदार कारनामों का पालन करने वाले पुरुषों द्वारा बताई गई घटनाओं का एक जीवंत इतिहास है। श्रृंखला में सैनिकों ने अपनी कहानियों को साझा किया है, अक्सर हमें प्रेरित करते हैं और हमारी आंखों में आंसू लाते हैं लेकिन निश्चित रूप से हमें यह एहसास कराते हैं कि देश की रक्षा करने में कितना बलिदान होता है ताकि इसके लोग शांति से अपना जीवन जी सकें। यह नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है।

Pathaan की दीवानगी ने की हद पार; पहले शो के ठीक बाद बढ़ाने पड़े 300 शो



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *