Republic Day 2023 india celebrate 74th republic day today tight security everywhere । देश आज मना रहा है 74वां गणतंत्र दिवस, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सुबह साढ़े 10 बजे कर्तव्य पथ पर फहरायेंगी तिरंगा

Image Source : PTI
इस बार कर्तव्य पथ पर गणतंत्र परेड खास है।

Republic Day 2023: देश भर में आज 74वें गणतंत्र दिवस की धूम है। राजधानी दिल्ली में इंडिया गेट पर मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस दौरान सेना और अर्धसैनिक बलों की ओर से कर्तव्य पथ पर परेड निकाली जाएगी वहीं राज्यों की ओर से आकर्षक झांकियां भी निकाली जाएंगी। 2 साल से देश अपना गणतंत्र दिवस कोरोना के साए में मना रहा था लेकिन इस बार धूमधाम से मनाया जा रहा है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सुबह साढ़े 10 बजे कर्तव्य पथ पर तिरंगा फहरायेंगी। इस बार के गणतंत्र दिवस समारोह में मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी मुख्य अतिथि हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेशनल वॉर मेमोरियल में शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे।

वहीं, इस पूरे आयोजन को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। लगभग 6 हजार सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है और समारोह में आने वालों के लिए नई दिल्ली जिले में कुल 24 हेल्प डेस्क स्थापित किए गए हैं।

कर्तव्य पथ पर गणतंत्र परेड क्यों है खास?


आज दिल्ली के कर्तव्य पथ से पूरी दुनिया मेक इन इंडिया की झलक को देखेगी। परेड में आत्म निर्भर भारत की ताकत का आज पूरी दुनिया लोहा मानेगी। इसके साथ ही कर्तव्य पथ पर आज बहुत कुछ पहली बार होगा। सुबह साढ़े 10 बजे जब परेड का आगाज होगा उसके साथ ही परेड में भविष्य का भारत दिखेगा। परेड में जहां एक बार फिर नारी शक्ति का दम दिखेगा। वहीं स्वदेशी हथियार भारतीय गणतंत्र की शान को और बढ़ाएंगे। इसके साथ ही मिग-29, राफेल, जगुआर, एसयू-30 जैसे फाइटर जेट, एरो, एब्रस्ट, एरोहेड, डायमंड समेत कुल 13 फॉर्मेशन में उड़ान भरते हुए नज़र आएंगे।

कर्तव्य पथ पर दिखेंगी 23 झांकियां

इसके साथ ही परेड में देश के अलग-अलग राज्यों की झांकियों का भी प्रदर्शन किया जाएगा। राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों, मंत्रालयों और विभागों की कुल 23 झांकियां कर्तव्य पथ पर दिखेंगी जिनमें राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 17 और विभिन्न मंत्रालयों और विभागों की 6 झांकियां हैं। ये झांकियां देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, आर्थिक प्रगति और मजबूत आंतरिक और बाहरी सुरक्षा को दर्शाएंगी।

कर्तव्य पथ पर दिखेंगी 23 झांकियां

Image Source : PTI

कर्तव्य पथ पर दिखेंगी 23 झांकियां

क्यों खास है ये परेड?

पहली बार परेड में केवल स्वदेशी हथियार, स्वदेशी तोपों से सलामी, एयरफोर्स के गरुड़ कमांडो का दस्ता, BSF के ऊंट दस्ते में महिला प्रहरी शामिल।

परेड में महिला शक्ति

  • पहली बार BSF के ऊंट दस्ते में महिला प्रहरी, स्क्वाड्रन लीडर सिंधु रेड्डी को एयरफोर्स दस्ते की कमान।
  • लेफ्टिनेंट कमांडर दिशा नेवी को दस्ते की कमान, ले. चेतना शर्मा को आकाश मिसाइल सिस्टम की कमान, महाराष्ट्र की झांकी की भी थीम नारी शक्ति ही है।

आत्मनिर्भर भारत की झलक

  • पहली बार स्वदेशी तोपों से सलामी दी जाएगी, 105 एमएम इंडिन फील्ड गन से तिरंगे को सलामी।
  • ब्रह्रोस, आकाश और नाग जैसे स्वदेशी मिसाइल सिस्टम, रुद्र और ALH ध्रुव हेलीकॉप्टर परेड में शामिल होगा।
  • स्वदेशी अर्जुन मार्क-1, टी-90 भीष्म टैंक राजपथ पर गरजेंगे।

जमीन से आसमान तक शौर्य

  • फ्लाईपास्ट में 18 हेलीकॉप्टर शामिल होंगे, 23 लड़ाकू विमान आसमान में करतब दिखाएंगे।
  • 8 ट्रांसपोर्टर विमान भी कर्तव्य पथ पर उड़ान भरेंगे, IL-38 एयरक्राफ्ट आखिरी बार फ्लाईपास्ट में शामिल होगा।

बर्फ की मोटी चादर के बीच BSF जवानों ने मनाया राष्ट्रीय पर्व

वहीं, आपको बता दें कि आज के दिन अगर सबसे ज्यादा जोश किसी का हाई होता है तो वो सुरक्षाबलों के वे जवान हैं जो विषम परिस्थितियों में देश की सीमाओं की सुरक्षा करने में मुस्तैद रहते हैं लेकिन बावजूद वो गणतंत्र दिवस जैसे राष्ट्रीय पर्व मनाने में सबसे आगे होते हैं। बर्फीली चोटियों पर तैनात बीएसएफ के जवानों ने 74वां गणतंत्र दिवस माइनस दस डिग्री तापमान और बर्फ की मोटी चादर के बीच मनाया।

Latest India News



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *