Republic Day 2023: दिल्ली के कर्तव्य पथ पर दुनिया देखेगी अयोध्या का दीपोत्सव, दिखेगा अद्भुत नज़ारा

सर्वेश श्रीवास्तव

अयोध्या. देश भर में गणतंत्र दिवस की तैयारियां जोरों पर हैं. राजधानी दिल्ली में भी इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है. कर्तव्य पथ पर निकलने वाली परेड और झांकियों का प्रदर्शन विश्व को भारत की तरफ आकर्षित करता है. इस अवसर पर अलग-अलग राज्यों की झांकियां अपने प्रदेश का प्रतिनिधित्व करती हैं. इस बार देश और दुनिया की नजरें उत्तर प्रदेश के अयोध्या की झांकी पर होगी. इस बार के गणतंत्र दिवस पर कर्तव्य पथ पर अयोध्या के दीपोत्सव की झांकी दिखेगी.

इस बार गणतंत्र दिवस की परेड में राम की पैड़ी, पुष्पक विमान, लंका विजय तथा लंका विजय के बाद अयोध्या आगमन पर अयोध्यावासियों के द्वारा श्रीराम, सीता और लक्ष्मण के किये गये स्वागत की भी झांकी दिखाई जाएगी. इसके अलावा, गुरु वशिष्ठ, पुष्पक विमान जिस पर हनुमान, जामवंत, सीता, लक्ष्मण और सुग्रीव की भी झलक दिखाई जाएगी. यदि पिछले साल की बात करें तो उत्तर प्रदेश की झांकी काशी कॉरिडोर थीम पर आधारित दिखाई गई थी. इसे देश की सर्वश्रेष्ठ झांकी का खिताब मिला था.

आपके शहर से (अयोध्या)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

साधू-संतों में है उत्साह

गणतंत्र दिवस की परेड में इस बार अयोध्या के दीपोत्सव की झलक के अलावा भगवान राम की जीवनलीला को दर्शाया जाएगा. इसको लेकर अयोध्या के साधू-संत समाज में उत्साह की लहर है. संतों ने कहा कि जब से योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के मुखिया बने हैं तब से अयोध्या निरंतर आगे बढ़ रही है. हम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को साधुवाद देना चाहते हैं. हनुमानगढ़ी के महंत राजू दास ने कहा कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर अयोध्या की दमक पूरा विश्व देखेगा. जिस तरह से मुख्यमंत्री अयोध्या के तरफ अग्रसर हैं. जल्दी ही अयोध्या पूरे विश्व में अपनी छाप छोड़ेगा.

दुनिया देखेगी अयोध्या का दीपोत्सव

पर्यटन अधिकारी आर.पी यादव ने बताया कि इस बार उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग अयोध्या के दीपोत्सव, राम की पैड़ी तथा भगवान राम के जीवन पर आधारित दृश्य को दिल्ली के कर्तव्य पथ पर दिखाया जाएगा. यह ऐसा पहला मौका होगा जब अयोध्या का दीपोत्सव कर्तव्य पथ पर झांकी के रूप में पूरी दुनिया के सामने नजर आएगा.

उन्होंने बताया कि हर वर्ष उत्तर प्रदेश की झांकी नंबर एक या नंबर दो पर रहती है. इस बार उम्मीद जताई जा रही है कि यह झांकी नंबर एक पर रहेगी.

Tags: Ayodhya Deepotsav, Ayodhya News, Republic Day Parade, Up news in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *