PM Narendra Modi attends DGP conference latest updates | DGP कॉन्फ्रेंस में शामिल होंगे पीएम मोदी, वामपंथी उग्रवाद समेत कई मुद्दों पर होगी चर्चा

Image Source : FILE
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार से शुरू हुए पुलिस महानिदेशक (DGP) और महानिरीक्षकों के 3 दिन के अखिल भारतीय सम्मेलन में शनिवार और रविवार को भाग लेंगे। 20 से 22 जनवरी तक आयोजित होने वाला यह सम्मेलन हाईब्रिड फॉर्मैट में होगा। इस सम्मेलन का आयोजन राजधानी दिल्ली के पूसा स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में हो रहा है। इस सम्मेलन में साइबर अपराध, मादक पदार्थों के खिलाफ जंग, आतंकवाद से निपटने की चुनौतियों और वामपंथी उग्रवाद सहित कई अन्य मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

DGP कॉन्फ्रेंस में गहरी दिलचस्पी लेते रहे हैं पीएम

इस सम्मेलन का आयोजन डिजिटल मीडियम से किया जा रहा है। इसमें राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के DGP, केंद्रीय सशस्त्र बलों व केंद्रीय पुलिस संगठनों के प्रमुखों सहित करीब 100 प्रतिनिधि सम्मेलन में प्रत्यक्ष रूप से शामिल होंगे, जबकि बाकी लोग डिजिटल मिडियम से जुड़ेंगे। बता दें कि पीएम मोदी 2014 से ही DGP कॉन्फ्रेंस में गहरी दिलचस्पी लेते रहे हैं। PMO ने कहा कि 2014 से प्रधानमंत्री डीजीपी सम्मेलन में गहरी दिलचस्पी लेते रहे हैं और पहले के प्रधानमंत्रियों की प्रतीकात्मक उपस्थिति के विपरीत वह सम्मेलन के सभी प्रमुख सत्रों में बैठते हैं।

पूरे देश में होता रहा है कॉन्फ्रेंस का आयोजन
पीएमओ ने कहा, ‘प्रधानमंत्री न केवल सभी सुझावों को धैर्यपूर्वक सुनते हैं, बल्कि स्वतंत्र और अनौपचारिक चर्चाओं को भी प्रोत्साहित करते हैं, ताकि नए विचार सामने आ सकें।’ उसने कहा कि पीएम मोदी ने वर्ष 2014 से ही पूरे देश में वार्षिक DGP सम्मेलनों का आयोजन किए जाने को भी प्रोत्साहित किया है। यह सम्मेलन 2014 में गुवाहाटी में, 2015 में धोरडो, कच्छ का रण में; 2016 में राष्ट्रीय पुलिस अकादमी, हैदराबाद में; 2017 में बीएसएफ अकादमी, टेकनपुर में; 2018 में केवड़िया में; 2019 में IISER, पुणे में और वर्ष 2021 में पुलिस हेडक्वॉर्टर, लखनऊ में आयोजित किया गया था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *