PM Modi Himachal Visit gifted many schemes aid – earlier governments did not think about the state

Image Source : TWITTER@ANI
Narendra Modi, PM

PM Modi Himachal Visit :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज हिमाचल प्रदेश के ऊना में कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। IIIT ऊना को राष्ट्र को समर्पित किया और बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला रखी। इस अवसर पर अपने भाषण में उन्होंने कहा कि हिमाचल और दिल्ली में पहले जो सरकारें रही उसने राज्य के बारे में नहीं सोचा। 

हिमाचल में तेजी से हो रहे हैं विकास के काम

उन्होंने कहा कि आज एक तरफ जहां हिमाचल में दोगुनी गति से ग्रामीण सड़कें बनाई जा रही हैं, वहीं तेजी से ग्राम पंचायतों  तक कनेक्टिविटी भी पहुंचाई जा रही है। एक तरफ जहां हिमाचल में हजारों शौचालय बनाए जा रहे हैं, तो दूसरी तरफ गांव-गांव में बिजली व्यवस्था सुधारी जा रही है। आज हिमाचल में एक तरफ ड्रोन से जरूरी सामान को दुर्गम क्षेत्रों तक पहुंचाने का काम हो रहा है तो दूसरी तरफ वंदे भारत जैसी ट्रेनों से दिल्ली तक तेज गति से पहुंचने का रास्ता बनाया जा रहा है।  

कनेक्टिविटी, ड्रग पार्क और शिक्षा संस्थान देने आया हूं-मोदी

पीएम मोदी ने कहा-‘मैं सोचता था की जिस दिन हिमाचल की कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी यहां उद्योग लगेंगे तो हिमाचल के युवाओं को बाहर नहीं जाना पड़ेगा। आज मैं यहां आया हूं तो कनेक्टिविटी के साथ-साथ ड्रग पार्क और शिक्षा संस्थान देने आया हूं। कुछ दिन पहले ही अम्ब एंडोरा से लेकर दिल्ली तक ट्रेन की शुरुआत और हिमाचल को देश की चौथी ट्रेन वन्दे भारत मिली।’

हिमाचल में विकास से नई पीढ़ी की उड़ान को मिलेगी पंख

आज़ादी के 75 साल भी ऐसी परिस्थितियां रही है की लोगों ने ट्रेन तक नहीं देखी लेकिन अब यहां से आधुनिक ट्रेनें शुरू हो गई हैं।ये तरक्की हिमाचल की नई पीढ़ी के उड़ान को पंख देगी।हिमाचल मैं पहले जो सरकारें रही और दिल्ली में भी जो सरकारें थी इन्होंने कभी हिमाचल के बारे में सोचा भी नहीं। लेकिन अब समय बदल गया है अब हमारी सरकार न सिर्फ़ लोगों अपेक्षाओं को पूरा किया जा रहा है।

पहले की सरकारों ने सूबे के विकास पर ध्यान नहीं दिया-मोदी

ऊना ने कभी विकास के गड्ढों को भरने का सोचा नहीं लेकिन अब ऊना में विकास शुरू हो गया है। हमारे पहाड़ी इलाक़ों ने तो इसका काफ़ी ख़ामियाजा भुगता है। रोड रेल कनेक्टिविटी ना होने की वजह से महिलाओं को भी काफ़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। जिन लोगों ने वर्षों तक यहां सरकार चलाई उन्हें हिमाचल के लोगों की तकलीफ से मानों कोई फर्क ही नहीं पड़ता। आज का नया भारत पुरानी सारी चुनौतियों पर तेजी से काम कर रहा है। जो सुविधाएं पिछली शताब्दी में ही लोगों तक पहुंच जानी चाहिए थीं वो अब लोगों तक पहुंच रही हैं।

वंदे भारत जैसी ट्रेनों से दिल्ली तक का सफर आसान होगा-मोदी

आज एक तरफ जहां हिमाचल में दोगुनी गति से ग्रामीण सड़कें बनाई जा रही हैं, वहीं तेजी से ग्राम पंचायतों  तक कनेक्टिविटी भी पहुंचाई जा रही है। एक तरफ जहां हिमाचल में हजारों शौचालय बनाए जा रहे हैं, तो दूसरी तरफ गांव-गांव में बिजली व्यवस्था सुधारी जा रही है। आज हिमाचल में एक तरफ ड्रोन से जरूरी सामान को दुर्गम क्षेत्रों तक पहुंचाने का काम हो रहा है तो दूसरी तरफ वंदे भारत जैसी ट्रेनों से दिल्ली तक तेज गति से पहुंचने का रास्ता बनाया जा रहा है।  

ऊना में दो हज़ार करोड़ का निवेश कर रही है डबल इंजन की सरकार

डबल इंजन की सरकार ऊना में दो हज़ार करोड़ का निवेश कर रही है। अभी तक हमें दवाओं के कच्चे माल के लिए विदेशों पर निर्भर रहना पड़ता था लेकिन अब जब यहीं सब कुछ तैयार होगा तो न सिर्फ़ हिमाचल का विकास होगा बल्कि दवाईयां भी सस्ती होंगी। उन्होंने कहा-हिमाचल के ऊना स्थित दौलतपुर चौक से आगे तलवाड़ा तक अभी सीधा रेलवे लिंक नहीं जुड़ पाया है। जबकि, नंगल डैम से तलवाड़ा रेलवे प्रोजेक्ट की आधारशिला रखे हुए लगभग 47 साल बीत चुके हैं। इतने समय में दौलतपुर चौक तक 59 किलोमीटर रेलवे लाइन ही बन सकी है। लेकिन अब हमने इस पर भी तेज़ गति से काम शुरू हो चुका है।

Latest India News

function loadFacebookScript(){
!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);
}

window.addEventListener(‘load’, (event) => {
setTimeout(function(){
loadFacebookScript();
}, 7000);
});

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *