Oscars 2023 nominations: शौनक सेन की ‘आल दैट ब्रीद्स’ डॉक्यूमेंट्री फीचर में ऑस्कर के लिए नामित

नई दिल्ली. शौनक सेन की ‘‘आल दैट ब्रीद्स’’ डॉक्यूमेंट्री फीचर में ऑस्कर के लिए नामित हुई है. इससे पहले पिछले हफ्ते ही इस फिल्म को ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन अवार्ड्स (बाफ्टा) द्वारा घोषित 2023 फिल्म पुरस्कारों के लिए नामांकन मिला है. सनडांस फिल्म फेस्टिवल में ग्रैंड ज्यूरी पुरस्कार और कान फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री फीचर दोनों जीतने वाली एकमात्र फिल्म होने का श्रेय ऑल दैट ब्रीद्स को पहले से ही प्राप्त है.

दिल्ली में बना वृत्तचित्र दो भाइयों, मोहम्मद सऊद और नदीम शहजाद पर आधारित है, जिन्होंने घायल पक्षियों, विशेष रूप से काली चीलों को बचाने और उनका इलाज करने के लिए अपना जीवन समर्पित किया है. “ऑल दैट ब्रीद्स” को बाफ्टा अवार्ड के लिए भी नामांकित किया गया है. इसने पहले इस साल के सनडांस फिल्म फेस्टिवल में ‘वर्ल्ड सिनेमा ग्रैंड ज्यूरी प्राइज: डॉक्यूमेंट्री’ जीता था. इसके अलावा इसने 2022 के कान फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र के लिए गोल्डन आई पुरस्कार हासिल किया था.

@TheAcademy Twitter Printshot

तमिल डॉक्यूमेंट्री “द एलिफेंट व्हिस्परर्स” ने भी मंगलवार को 95वें अकादमी पुरस्कारों की वृत्तचित्र लघु विषय श्रेणी में नामांकन हासिल किया. कार्तिकी गोंसाल्विस द्वारा निर्देशित इस वृत्तचित्र को चार अन्य फिल्मों “हॉलआउट”, “हाउ डू यू मेजरमेंट ए ईयर?”, “द मार्था मिशेल इफेक्ट” और “स्ट्रेंजर एट द गेट” के साथ इस श्रेणी में नामांकित किया गया है.

“द एलिफेंट व्हिस्परर्स” दो परित्यक्त हाथियों और उनकी देखभाल करने वालों के बीच एक अटूट बंधन को दर्शाता है. इसका निर्माण सिख्या एंटरटेनमेंट के गुनीत मोंगा और अचिन जैन ने किया है. प्रतिष्ठित 95वें अकादमी पुरस्कार की 23 श्रेणियों के लिए अंतिम नामांकन की घोषणा हॉलीवुड अभिनेता रिज अहमद और एलिसन विलियम्स ने यहां की. ऑस्कर अवॉर्ड्स की घोषणा 12 मार्च को होगा.

Tags: Entertainment news.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *