Mulayam Singh Yadav Modi had unique relationship from accusations and counter allegations warm meeting-वार-पलटवार से लेकर गर्मजोशी भरी मुलाकातों तक… क्या खूब रहा मोदी और मुलायम का रिश्ता

Image Source : TWITTER
Mulayam singh Yadav and PM Modi(File Photo)

Highlights

  • पीएम मोदी ने भरूच में एक कार्यक्रम में मुलायम यादव को श्रद्धांजलि दी
  • पीएम मोदी ने कहा कि उनके बीच विशेष रिश्ता था
  • कई मौकों पर दोनों की मुस्कराते हुए तस्वीरें देखी गईं

Mulayam Singh Yadav: एक-दूसरे पर आरोप लगाने से लेकर सार्वजनिक कार्यक्रमों में एक साथ देखे जाने तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव के बीच संबंधों का समीकरण कुछ विशेष रहा है। पिछले लोकसभा चुनाव से पहले यादव ने लोकसभा में यह कहकर सभी को चौंका दिया था कि वह चाहते हैं कि मोदी दोबारा प्रधानमंत्री बनें। प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को गुजरात के भरूच में एक कार्यक्रम में दिवंगत यादव को श्रद्धांजलि देते हुए इस क्षण को याद किया और कहा कि उनके बीच विशेष रिश्ता था। 

‘खरे-खरे शब्द आशीर्वाद की तरह थे’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘‘हमारे राजनीतिक मतभेदों के बीच भी पिछली लोकसभा के अंतिम सत्र में सदन में मुलायम सिंह जी जैसे वरिष्ठ नेता के खरे-खरे शब्द आशीर्वाद की तरह थे।’’ हालांकि चुनावी राजनीति में दोनों नेता अक्सर एक-दूसरे के खिलाफ आरोप लगाते देखे गए। 

साल 2014 में हुए लोकसभा चुनाव से पहले जनवरी के महीने में मोदी ने यादव के इन बयानों के लिए उनकी आलोचना की थी कि वह उत्तर प्रदेश को गुजरात नहीं बनने देंगे। उस समय भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार घोषित किए जा चुके मोदी ने यादव के वाराणसी में दिए गए बयान का जवाब गोरखपुर की एक सभा में दिया और कहा कि समाजवादी पार्टी नेता के पास उत्तर प्रदेश को गुजरात में बदलने के लिए 56 इंच का सीना नहीं है। 

सपा से मुकाबले के लिए 56 इंची छाती की जरूरत’

मुलायम ने उसी साल अक्टूबर में इसका जवाब दिया और पुन: सपा अध्यक्ष निर्वाचित होने पर लखनऊ में आयोजित कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करते हुए नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर पाकिस्तान की ओर से की जा रही गोलाबारी का जिक्र किया। अपनी युवावस्था में पहलवान रहे यादव ने कहा कि मोदी को सपा से मुकाबले के लिए 56 इंच की छाती की जरूरत है। मोदी ने मुलायम के इस बयान के लिए भी उनकी आलोचना की थी कि दुष्कर्म करने के लिए फांसी की सजा नहीं दी जा सकती। दरअसल, सपा नेता ने तब मुरादाबाद में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा था, ‘लड़के लड़के हैं, (गल्ती) हो जाती है’। 

कई मौकों पर दोनों की मुस्कराते हुए तस्वीरें देखी गईं

मोदी ने फरवरी 2017 में बदायूं में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘बदायूं से एक सपा विधायक ने एक सपा सांसद के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए हैं और यदि कोई संवाददाता मुलायम सिंह के पास प्रतिक्रिया के लिए जाता तो वह कहते कि लड़कों से गल्ती हो जाती है।’’ मुलायम के पैतृक गांव सैफई में 2015 में आयोजित उनके पौत्र तेज प्रताप के ‘तिलक’ समारोह में दोनों को एक साथ देखा गया। ऐसे अनेक सार्वजनिक मौकों पर मोदी और मुलायम की मुस्कराते हुए और खुशी से मिलते हुए तस्वीरें देखी जा सकती हैं। 

Latest India News

function loadFacebookScript(){
!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);
}

window.addEventListener(‘load’, (event) => {
setTimeout(function(){
loadFacebookScript();
}, 7000);
});

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *