Mahakal Lok Lokarpan : जब गुजरात के सीएम रहते नरेन्द्र मोदी ने की थी महाकाल की पूजा, सुनिए पुजारी की जुबानी..

 उज्जैन. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज उज्जैन आ रहे हैं. महाकाल लोक के लोकार्पण से पहले वो बाबा महाकाल की पूजा करेंगे. पूजा करीब 15 मिनट चलेगी और तीन पुजारी इसे संपन्न कराएंगे. मंदिर के पुजारी बताते हैं कि इससे पहले भी मोदी दो बार बाबा महाकाल के दर्शन के लिए आ चुके हैं और बाबा ने भरपूर आशीर्वाद उन्हें दिया. जानिए महाकाल मंदिर के पुजारी पंडित महेश क्या बता रहे हैं.

उज्जैन में महाकाल लोक के उद्घाटन से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाकाल मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना करेंगे. शाम 5:30 पीएम मोदी का उज्जैन आने का कार्यक्रम है. इसके बाद वो सीधे महाकाल के दर्शन करने जाएंगे और यहां पर विशेष पूजा-अर्चना करेंगे. बताया जा रहा है प्रधानमंत्री यहां पर 15 मिनट तक पूजा-अर्चना और ध्यान में लीन रहेंगे. मंदिर के 3 पुजारी पूजा करवाएंगे. बताया यह भी जा रहा है कि एक पुजारी बाहर से भी पीएम मोदी के पूजा कार्यक्रम में शामिल हो सकता है. लेकिन गर्भगृह में पीएम मोदी के साथ कुल 5 लोग भी मौजूद रहेंगे. इसके अलावा महाकाल के गर्भ गृह के बाहर बने नंदी मंडपम में महाकाल के सभी संत और पुजारी बैठेंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आशीर्वाद देंगे.

महाकाल का आशीर्वाद
महाकाल मंदिर के पुजारी महेश ने न्यूज़18 से बातचीत में बताया कि 2011 में जब गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए नरेंद्र मोदी महाकाल के दर्शन करने के लिए आए थे तब उन्होंने विशेष पूजा अर्चना की थी. तब नरेंद्र मोदी की मुराद को भगवान महाकाल ने सुना था और वह प्रधानमंत्री बने थे. यदि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 के चुनाव में जीत के लिए प्रार्थना करते हैं तो महाकाल उनकी जरूर सुनेंगे.

 कैसी होगी पूजा
महाकाल मंदिर के पंडित महेश पुजारी के मुताबिक गर्भ गृह में अधिकतम 5 लोग शामिल रहेंगे. नियम प्रक्रिया और विधि विधान के तहत ही महाकाल की पूजा अर्चना की जाएगी. हर दिन जिस तरह से महाकाल की पूजा अर्चना होती है उसी तरह से पूजा की जाएगी. मंदिर के पुजारी पूरे विधि विधान के साथ पीएम मोदी को पूजा करवाएं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ समय के लिए महाकाल के सामने ध्यान में लीन भी होंगे.

दो बार पहले भी आ चुके हैं मोदी
बताया जा रहा है इससे पहले भी नरेंद्र मोदी दो बार महाकाल में विशेष पूजा अर्चना कर चुके हैं और उसका प्रसाद भी उन्हें मिला है. लेकिन इस बार पूजा और ज्यादा खास होने वाली है क्योंकि कई राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं. मध्यप्रदेश में भी अगले साल विधानसभा का चुनाव है और उसके बाद 2024 में लोकसभा के चुनाव होना हैं. शिव भक्त पीएम नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए महाकाल नगरी पूरी तरह तैयार है.

ये भी पढ़ें- महाकाल लोक के लोकार्पण और पीएम मोदी के स्वागत के लिए उज्जैन तैयार, भव्य सजावट और आकर्षक रोशनी

दर्शन व्यवस्था में बदलाव
फिलहाल महाकाल मंदिर में दर्शन व्यवस्था को भी बदला गया है. श्रद्धालुओं के नंदी और गर्भ गृह तक जाने पर रोक है. श्रद्धालुओं के महाकाल के दर्शन के लिए कार्तिकेय मंडपम बनाया गया है. वहां से थोड़ी सी दूरी पर श्रद्धालु महाकाल के दर्शन कर पा रहे हैं.

Tags: Madhya pradesh latest news, Mahakaleshwar temple, Pm modi laterst news, Ujjain mahakal mandir, Ujjain news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *