IMD Weather Update Rain will continue till October 15 IMD has issued a warning for these states । 15 अक्टूबर तक होती रहेगी बारिश मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए जारी की चेतावनी

Image Source : INDIA TV
Weather Report

Highlights

  • अगले 2 दिनों के दौरान कर्नाटक में भारी बारिश होने की उम्मीद
  • भारी बारिश से यूपी के 18 जिलों के 1370 गांव बाढ़ से प्रभावित
  • 15 अक्टूबर के बाद से बारिशों का दौर थम सकता है

IMD Weather Update: देश में कई हिस्सों में अभी बारिश का दौर जारी है। अक्टूबर में दिल्ली-एनसीआर से लेकर यूपी-बिहार तक बारिश थमने का नाम ही नहीं ले रही है। मौसम विभाग ने आज भी महाराष्ट्र, बिहार, यूपी और बंगाल समेत उत्तर भारत से लेकर मध्य भारत तक हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। माना जा रहा है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून की विदाई में अभी दो-तीन दिन का वक्त लग सकता है। बता दें कि भारी बारिश से यूपी के 18 जिलों के 1370 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। हालांकि बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में राहत एवं बचाव कार्य जारी है। NDRF, SDRF और PAC की टीमें लगातार मदद पहुंचा रही हैं। यूपी में भारी बारिश की वजह से 18 जिलों में बाढ़ की स्थिति बन गई है और बीते 24 घंटे में 6 लोगों की मौत हो चुकी है।

अगले 4 दिनों के दौरान इन राज्यों में बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 4 दिनों के दौरान तमिलनाडु और रायलसीमा में और अगले 2 दिनों के दौरान कर्नाटक में भारी बारिश जारी रहने की उम्मीद जताई जा रही है। अगले 4-5 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कुछ और भागों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के लिए स्थितियां अनुकूल होने के आसार हैं। आज भारत के आधे से ज्यादा राज्यों में बारिश के लिए येलो अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है। माना जा रहा है कि 15 अक्टूबर के बाद से बारिशों का दौर थम सकता है। 

कहां-कहां हुई बारिश

पिछले 24 घंटों के दौरान दिल्ली-एनसीआर, यूपी, बिहार, पूर्वोत्तर भारत, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कर्नाटक में में हल्की से मध्यम बारिश देखी गई। गौरतलब है कि कुछ जगहों पर मंगलवार को स्कूलों को बंद भी करना पड़ा था। भारी बारिश की वजह से सड़कों और गलियों में घुटनों तक पानी भर गया है।

आज इन राज्यों में बारिश की चेतावनी

मौसम संबंधी जानकारी देने वाली निजी वेबसाइट स्काईमेट के मुताबिक, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और गुजरात में हल्की से मध्यम तक बारिश की संभावना है। बात दिल्ली की करें तो यहां आज मौसम छाए रहेंगे, केंद्रशासित राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की बूंदा-बांदी के आसार बने हुए हैं। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून, जोशी मठ में आज बारिश होने की संभावना है। वहीं, हिमाचल प्रदेश के शिमला में आज बादल छाए रहेंगे और चंबा में बारिश होने की संभावना है। 

Latest India News

function loadFacebookScript(){
!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);
}

window.addEventListener(‘load’, (event) => {
setTimeout(function(){
loadFacebookScript();
}, 7000);
});

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *