Hathras News:खेत में खाद लगाने जा रहे किसान की मौत, झटका मशीन से लगा करंट – Farmer Died From Electrocuted By Shock Machine

शव
– फोटो : Social Media

विस्तार

कोतवाली हाथरस जंक्शन क्षेत्र के गांव गढ़ी सिंघा में खेत में खाद लगाने जा रहे एक किसान की झटका मशीन से करंट लगने से मौत हो गई। किसान की मौत पर परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है। 

 मंगलवार की दोपहर को 55 वर्षीय दानवीर सिंह पुत्र किरोड़ी सिंह अपने खेत में खाद लगाने के लिए जा रहे थे। इसी बीच पास के ही खेत में लगी झटका मशीन से उन्हें करंट लग गया। करंट लगते ही वह बेहोश होकर गिर गए। यह देख गांव के लोगों की मौके पर भीड़ लग गई। 

सूचना पर पहुंचे परिवार के लोग आनन-फानन उन्हें जिला अस्पताल लेकर पहुंचे। यहां पर उनको डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। यह सुनकर परिजन रोने-बिलखने लगे और शव लेकर अपने गांव चले गए। 

झटका मशीन ऐसे करती है काम

नीलगाय, सुअर, बंदर भगाने की झटका मशीन एक इलेक्ट्रानिक डिवाइस होती है, जो 12 Volt बैटरी या सौर उर्जा से चलती है। एक मशीन होती है , जिसमें करंट बनता है। मशीन से तार जोड़कर खेत के चारों और तार कस दिए जाते हैं। इसको चालू करने के बाद तारों में करंट दौड़ जाता है। जब भी कोई पशु उन तारों से टच करता है, उसे जबरदस्त करंट लगता है। इससे पशु ही नहीं कई बार मनुष्य भी  घायल और मर जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *