Happy Birthday Gautam Gambhir: ‘दाग अच्छे होते हैं…’ गौतम गंभीर के 41वें बर्थडे पर लोगों ने क्यों कहा ऐसा? समझिए

हाइलाइट्स

गौतम गंभीर 41वां जन्मदिन मना रहे हैं
गंभीर केजन्मदिन पर लगा बधाइयों का तांता
सोशल मीडिया पर लोग कुछ यूं कर रहे विश

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व विस्फोटक ओपनर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir Birthday) आज यानी शुक्रवार (14 अक्टूबर) अपना 41वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. बाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज गंभीर ने साल 2000 के शुरुआत में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था. इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कई शानदार पारियां खेलकर टीम इंडिया को धमाकेदार जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई.

गौतम गंभीर ने 2007 टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में पाकिस्तान (India vs Pakistan T20) के खिलाफ शानदार 75 रन की पारी खेली थी. जोहांसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में खेले गए खिताबी मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को पस्त कर पहली बार टी20 में विश्व चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया. इस मुकाबले में इरफान पठान को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

साल 2009 में गंभीर आईसीसी रैंकिंग में नंबर वन टेस्ट बल्लेबाज बने. गंभीर ने साल 2011 के वनडे विश्व कप फाइनल में फिर श्रीलंका के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में शानदार पारी खेलकर टीम इंडिया को वनडे में दूसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की. उस मुकाबले में भारत ने सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) का विकेट जल्दी खो दिया था. इसके बाद गंभीर ने मोर्चा संभाला और श्रीलंकाई गेंदबाजों का डटकर सामना किया.

गौतम गंभीर ने 122 गेंदों पर 97 रन की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 9 चौके लगाए. गंभीर ने पहले विराट कोहली के साथ मिलकर 83 रन की साझेदारी की फिर एमएस धोनी के साथ 109 रन जोड़े. इस मुकाबले को भारत ने छह विकेट से जीता. गंभीर को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. थिसारा परेरा ने गंभीर को 42वें ओवर में आउट किया.

गौतम गंभीर को जन्मदिन के मौके पर लोग कुछ यूं कर रहे याद

वर्तमान में पूर्वी दिल्ली से भाजपा के सांसद गौतम गंभीर को जन्मदिन के मौके पर सोशल मीडिया पर उन्हें बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है. लोग श्रीलंका के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में दबाव में उनकी खेली गई शानदार पारी की जमकर सराहना कर रहे हैं. एक फैन ने गंभीर की वनडे वर्ल्ड कप फाइनल वाली तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, ‘ दाग अच्छे होते हैं. जब आप इस फोटो को देखेंगे तो आपको वानखेड़े वर्ल्ड कप की याद आएगी. जब गंभीर ने 97 रन की पारी खेली थी.’ इसी तरह से और भी फैंस गंभीर के क्रिकेट करियर को याद रहे हैं.

गंभीर की कप्तानी में केकेआर ने दो बार जीता IPL खिताब

गौतम गंभीर ने दिसंबर 2018 में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया. उन्होंने अपनी कप्तानी में कोलकाता नाइटराइडर्स को दो बार आईपीएल चैंपियन बनाया. केकेआर की टीम साल 2012 और 2014 में खिताब जीतने में सफल रही थी.

Tags: Gautam gambhir, Indian Cricket Team, On This Day, Team india

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *