Good News: उज्जैन घूमने वाले यात्रियों के लिए खुशख़बरी, जल्द मिलेगी यहां इलेक्ट्रिक बाइक की सुविधा

मोहित राठौर

उज्जैन. मध्य प्रदेश के उज्जैन भ्रमण के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर है. उन्हें अब यहां किराये पर ई-बाइक की सुविधा मिलेगी जिससे कि वो उज्जैन के धार्मिक स्थलों का आसानी से भ्रमण कर सकें. इसमें फिलहाल 50 ई-बाइक और 50 ई-साइकिल शामिल की जाएंगी. इसके लिए शहर में करीब 10 स्थानों पर स्टैंड बनाए जाएंगे, जहां इन्हें चार्ज करने की भी सुविधा रहेगी. आमजनों के लिए निकट भविष्य में शहर घूमने के लिए ऑटो-रिक्शा या अन्य सार्वजनिक यात्री परिवहन सेवा पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा. लोग ई-बाइक या ई-साइकिल किराये पर लेकर यात्रा कर सकेंगे.

इसके लिए उनको निर्धारित किराया चुकाना होगा. यानी उज्जैन आने वाले लोगों और श्रद्धालुओं के लिए यहां का भ्रमण और भी सुविधाजनक होने वाला है.

आपके शहर से (उज्जैन)

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश

दरअसल जबसे महाकाल कॉरिडोर का निर्माण हुआ है तब से विश्व भर से श्रद्धालु और पर्यटक यहां आ रहे हैं. ऐसे में उनके लिए सुविधाएं बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है. स्थानीय लोगों के साथ बाहर से आने वाले पर्यटक, श्रद्धालु व अन्य लोगों के लिए ई-बाइक व ई-साइकिल संचालन की योजना है. हाल ही में उज्जैन सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विस लिमिटेड (यूसीटीएसएल) के द्वारा इसके लिए पीपीपी माॅडल पर टेंडर जारी किया था. तीसरी बार जारी टेंडर में दो वेंडरों ने भागीदारी की है. टेंडर स्वीकृति को लेकर प्रक्रिया प्रचलित है. यदि टेंडर मंजूर होता है तो शहर घूमने के लिए निकट भविष्य में ई-बाइक व ई-साइकिल की सुविधा उपलब्ध होगी.

ई-बाइक व ई-साइकिल पूरी तरह रहेगी सुरक्षित

ई-बाइक व ई-साइकिल पूरी तरह सुरक्षित रहेगी. इनमें जीपीएस एक्टिवेट रहेगा जिससे इनकी लोकेशन पता का पता चलता रहेगा. इसको ऑटो लाॅक भी किया जा सकेगा. यूजर्स बार कोड के जरिये किराया जमा करेंगे और तय दरों के अनुसार उतने किलोमीटर वाहन चलेगा. यूजर्स किसी भी स्टैंड से इसको किराया पर ले सकेंगे और उसे किसी भी स्टैंड पर जमा कर पाएंगे. फिलहाल किराये की दर स्पष्ट नहीं हुई है.

Tags: Electric Bicycles, Good news, Mp news, Ujjain news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *