Exclusive:आठ जिलों में नौ स्टडी सेंटर चलाने वाला इग्नू का रीजनल ऑफिस खुद चल रहा एक कमरे में, बंद की कगार पर – Ignou Aligarh Regional Office Running Nine Study Centers In Eight Districts Running Itself In One Room

अलीगढ़ में इग्नू का क्षेत्रीय कार्यालय एक कमरे में
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार

केंद्रीय विश्वविद्यालय इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी का अलीगढ़ स्थित रीजनल ऑफिस बंद होने की कगार पर है, यह कहना गलत नहीं होगा। आठ जिलों में नौ स्टडी सेंटर चलाने वाला रीजनल ऑफिस आज खुद एक स्टडी सेंटर के किराए पर एक कमरे में संचालित हो रहा है। कभी यह रीजनल ऑफिस एक बिल्डिंग में 15 से 20 कर्मचारियों से गुलजार रहता था, आज एक कमरे में क्षेत्रीय निदेशक समेत चार कर्मचारी बैठते हैं।

एक कमरे में चलता ऑफिस

अलीगढ़ रीजनल ऑफिस के अंतर्गत चल रहे आठ जिलों के नौ स्टडी सेंटर

इग्नू के अलीगढ़ क्षेत्रीय कार्यालय के अंतर्गत आठ जिले अलीगढ़, हाथरस, एटा, इटावा, मैनपुरी, कासगंज, बदायूं और फिरोजाबाद आते हैं, जहां के नौ अध्ययन केंद्रों पर 1400 से अधिक स्टूडेंट्स 

विभिन्न पाठ्यक्रमों में पढ़ाई कर रहे हैं। पहले इस रीजनल ऑफिस से 14 जिले के स्टडी सेंटर संचालित होते थे, जिनमें से छह जिलों को अलीगढ़ से काटकर नोएडा रीजनल ऑफिस से जोड़ दिया गया।

एक कमरे में चार कर्मचारी बैठते हैं

16 साल पहले शुरू हुआ था अलीगढ़ में रीजनल ऑफिस

अलीगढ़ में इग्नू के क्षेत्रीय निदेशक रहे डॉ भानु प्रताप सिंह ने बताया कि 16 साल पहले वर्ष 2006 में इग्नू ने सर सयैद नगर में सब रीजनल सेंटर शुरू किया था। वर्ष 2008 में सब रीजनल सेंटर को रीजनल सेंटर बना दिया गया। क्षेत्रीय कार्यालय मैरिस रोड की एक बिल्डिंग में आ गया, जहां 15 से 20 कर्मचारियों के साथ कार्यालय संचालित हो रहा था। इस दौरान आरडी आफिस ने एडमिशन के कई आयाम रचे। 

इग्नू का अलीगढ़ रीजनल ऑफिस

बिल्डिंग से एक कमरे में शिफ्ट हुआ रीजनल ऑफिस

वर्तमान क्षेत्रीय निदेशक प्रभारी डॉ एम सफदरे आजम ने बताया कि वर्ष 2021 के अंत में क्षेत्रीय कार्यालय को मैरिस रोड से रामघाट रोड स्थित टीकाराम डिग्री कॉलेज परिसर में शिफ्ट करने के आदेश आए। 1 दिसंबर 2021 को क्षेत्रीय कार्यालय इग्नू के स्टडी सेंटर टीकाराम डिग्री कॉलेज में शिफ्ट कर दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *