Delhi News: केजरीवाल सरकार के CCTV कैमरों पर अब चोरों की नजर, गायब हो गए इतने हार्ड डिस्क

नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी की सड़कों की निगरानी के लिए दिल्ली सरकार (Delhi Government) करीब 56 हजार सीसीटीवी कैमरे (CCTV Camera) लगा रही है, लेकिन अब इस कैमरों की हार्ड डिस्क (Hard Disc) चोरी होने लगी है. दिल्ली सरकार के इन कैमरों की हार्ड डिस्क को चोर (Thieves) चुरा रहे हैं. पिछले दिनों ही द्वारका से हार्ड डिस्क चोरी करने वाले एक गिरोह को पकड़ा है. चोरों को केजरीवाल सरकार के इन सीसीटीवी कैमरों की वजह से दिक्कत हो रही थी, जिसके बाद चोरों ने हार्ड डिस्क ही चुराना शुरू कर दिया.

बता दें कि दिल्ली में लगे सीसीटीवी कैमरों की वजह से पुलिस कई मामलों का खुलासा कर रही है. खास तौर पर इसकी वजह से कई स्नैचर गिरोहों को पकड़ा जा रहा है, लेकिन चोर सीसीटीवी कैमरों को खराब करने लगे हैं. दिल्ली सरकार के सीसीटीवी से हार्ड डिस्क चुराने वाले गिरोह को द्वारका जिले की एएटीएस टीम ने पकड़ा है. इसके पास से 5 सीसीटीवी की हार्ड डिस्क बरामद हुई हैं.

दिल्ली के अलग-अलग थानों में इसको लेकर शिकायतें दर्ज करवाई गई हैं. (सांकेत‍िक फोटो)

दिल्ली में सीसीटीवी कैमरों की हार्ड डिस्क की चोरी
दिल्ली पुलिस को जांच में पता चला कि वारदात को अंजाम देने के लिए एक शख्स बाइक पर आता है. बाइक के नंबर प्लैट से पता चला कि बाइक मनीष नाम के शख्स का है. मनीष राजस्थान के झुनझुनू का रहने वाला है. झुनझुनू में जब छापा मारा तो पता चला कि मनीष दिल्ली में है. दिल्ली पुलिस ने टेक्निकल सर्विलांस की मदद से मनीष को दबोच लिया. मनीष के पास से 5 हार्ड डिस्क बरामद हुए हैं.

द्वारका में पकड़ा गया चोर
दिल्ली पुलिस के मुताबिक, ‘राजधानी के कई जिलों में इस तरह की वारदातें हो रही हैं. चोर सीसीटीवी के बॉक्स से हार्ड डिस्क चुरा रहे हैं. दिल्ली के अलग-अलग थानों में इसको लेकर शिकायतें दर्ज करवाई गई हैं. इसी कड़ी में द्वारका जिले की एंटी ऑटो थेफ्ट स्क्वॉड (एएटीएस) ने एक गिरोह के मास्टरमाइंड को गिरफ्तार किया है. द्वारका से गिरफ्तार मनीष नांगलोई में रहता है. इसकी गिरफ्तारी से मोहन गार्डन, उत्तम नगर, विकासपुरी, निहाल विहार और रनहोला थाना इलाकों में हुई सीसीटीवी चोरी के 9 मामलों का खुलासा हुआ है.’

मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल ने मंत्री पर‍िषद की सहमत‍ि के बाद व‍िश्‍वास मत पेश करने संबंधी प्रस्‍ताव पेश क‍िया. द‍िल्‍ली व‍िधानसभा, द‍िल्ली व‍िधानसभा में व‍िश्‍वास मत पेश, अरव‍िंद केजरीवाल, आम आदमी पार्टी, द‍िल्‍ली व‍िधानसभा कार्यवाही, भाजपा, द‍िल्‍ली समाचार Delhi Assembly, Confidence vote tabled in Delhi Assembly, Arvind Kejriwal, Aam Aadmi Party, Delhi Assembly Proceedings, BJP, Delhi News

केजरीवाल सरकार इन सीसीटीवी कैमरों के लगाने और रखरखाव पर करीब 200 करोड़ रुपये खर्च कर रही है. (FILE-Photo Delhi Assembly)

ये भी पढ़ें: एम्स दिल्ली में अब UP- बिहार के हजारों मरीजों को 24 घंटे सातों दिन मिलेगी ये सुविधा

दिल्ली के केजरीवाल सरकार इन सीसीटीवी कैमरों के लगाने और रखरखाव पर करीब 200 करोड़ रुपये खर्च कर रही है. दिल्ली के 1400 किलो मीटर सड़क के दोनों ओर 100-100 मीटर की दूरी पर दो-दो सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना है.

Tags: CCTV, CCTV camera footage, Delhi News Alert, Gang of thieves, Kejriwal Government

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *