Delhi air polluted again difficulty in breathing heavy rains may disturb the parade on January 26 IMD expressed the possibility फिर जहरीली हुई दिल्ली की हवा, सांस लेने में हो रही दिक्कत

Image Source : FILE
दिल्ली में बढ़ा प्रदूषण, बारिश की संभावना

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जहां एकतरफ ठंड कुछ कम हुई है वहीं दूसरी तरफ प्रदूषण का स्तर और भी बढ़ने लगा है। दिल्ली की हवा फिर से जहरीली होना शुरू हो गई है। यहां की हवा में सांस लेना और भी मुश्किल होता जा रहा है। दिल्ली में रविवार को हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गई और शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक  373 दर्ज किया गया। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च के अनुसार, शहर के लोधी रोड पर हवा की गुणवत्ता एक्यूआई 429 पर गंभीर श्रेणी में पहुंच गई। रविवार को शहर में दोनों प्रमुख प्रदूषक पीएम 2.5 और पीएम 10 भी बेहद खराब श्रेणी में क्रमश 374 और 310 दर्ज किए गए।

पूसा रोड पर रविवार को 368 एक्यूआई दर्ज किया गया

एसएएफएआर के आंकड़ों के अनुसार, लोधी रोड पर वायु गुणवत्ता सूचकांक 351 के रूप में बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया, जबिक शहर के पूसा में रविवार को 368 एक्यूआई दर्ज किया गया। रिपोर्ट के अनुसार, एक्यूआई शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है।

26 जनवरी की परेड में खलल डाल सकती है तेज बारिश

Image Source : FILE

26 जनवरी की परेड में खलल डाल सकती है तेज बारिश

उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश की संभावना 

इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 23 जनवरी को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में हल्की छिटपुट बारिश की संभावना जताई है। उसके बाद 24 से 26 जनवरी के दौरान गरज के साथ भारी बारिश की संभावना है। आईएमडी के मुताबकि, अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने की संभावना है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान हिमाचल प्रदेश और बिहार और अगले 48 घंटों के दौरान ओडिशा में रात और सुबह के समय घने कोहरे की भी भविष्यवाणी की है।

ये भी पढ़ें  – 

सावधान : सोमवार से घाटी में होगी बर्फ़बारी और बारिश, घटेगा तापमान और बढ़ेगी ठंड, इन जगहों पर हिमस्खलन की आशंका

पाकिस्तानी आतंकियों पर नकेल कसने के लिए BSF ने की खास तैयारी, चलाया जाएगा ये अभियान

 

 

Latest India News



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *