Antonio Guterres India Visit: आज से तीन दिवसीय भारत दौरे पर UN महासचिव एंतोनियो गुतारेस, पीएम मोदी और विदेश मंत्री से करेंगे मुलाकात

Image Source : AP
UN Secretary General Antonio Guterres

Highlights

  • आज से तीन दिवसीय भारत दौरे पर UN महासचिव एंतोनियो गुतारेस
  • मुंबई में 26/11 आतंकी हमले के पीड़ितों को देंगे श्रद्धांजलि
  • अपने पहले कार्यकाल के दौरान अक्टूबर 2018 में किया था भारत का दौरा

Antonio Guterres India Visit: संयुक्त राष्ट्र (United Nations)के महासचिव एंतोनियो गुतारेस (Antonio Guterres) तीन दिवसीय यात्रा पर आज भारत आ रहे हैं। मंगलवार से शुरू हुई अपनी तीन दिवसीय भारत यात्रा के पहले दिन गुतारेस मुंबई के ताजमहल पैलेस होटल में 26/11 आतंकी हमले के पीड़ितों को श्रद्धांजलि देंगे। जनवरी में दूसरे कार्यकाल के शुरू होने के बाद से गुतारेस की यह पहली भारत यात्रा होगी। इससे पूर्व अपने पहले कार्यकाल के दौरान उन्होंने अक्टूबर 2018 में भारत का दौरा किया था। संयुक्त राष्ट्र महासचिव 20 अक्टूबर को गुजरात के केवड़िया में ‘मिशन लाइफ’ (लाइफस्टाइल फॉर एनवायरमेंट) से संबंधित एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शामिल होंगे। ‘मिशन लाइफ’ की परिकल्पना प्रधानमंत्री मोदी ने नवंबर 2021 में ग्लासगो में सीओपी-26 के दौरान पेश की थी।

26/11 के आतंकी हमलों के पीड़ितों को देंगे श्रद्धांजलि

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आतंकवाद-रोधी समिति द्वारा भारत में अपने दो दिवसीय सम्मेलन से करीब एक सप्ताह पूर्व उनकी भारत यात्रा हो रही है। विदेश मंत्रालय (एमईए) ने कहा, ‘‘संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस 18-20 अक्टूबर तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर रहेंगे।’’ मंत्रालय ने कहा, ‘‘गुतारेस मुंबई के ताजमहल पैलेस होटल में 26/11 के आतंकी हमलों के पीड़ितों को श्रद्धांजलि देकर भारत की अपनी यात्रा की शुरुआत करेंगे। विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस दौरान गुतारेस भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), मुंबई में ‘भारत के 75 साल: संयुक्त राष्ट्र- भारत साझेदारी: दक्षिण-दक्षिण सहयोग को मजबूत करना’ विषय पर संबोधन देंगे। 

विदेश मंत्री जयशंकर से इन मुद्दों पर होगी बात 

मंत्रालय के अनुसार, विदेश मंत्री जयशंकर, संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुतारेस के साथ वैश्विक चिंताओं से जुड़े मुद्दों, जी-20 की भारत की आसन्न अध्यक्षता, सुधार युक्त बहुपक्षीयता सहित संयुक्त राष्ट्र के साथ भारत के संपर्कों को मजबूत बनाने की दिशा में उठाये गए कदमों के बारे में द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। मंत्रालय ने कहा, केवड़िया में संयुक्त राष्ट्र महासचिव के स्ट्रैच्यू आफ यूनिटी पर पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए जाने की संभावना है। वह गुजरात के मोढेरा में सौर ऊर्जा से संचालित भारत के पहले गांव और मोढेरा स्थित सूर्य मंदिर भी जायेंगे। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

function loadFacebookScript(){
!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);
}

window.addEventListener(‘load’, (event) => {
setTimeout(function(){
loadFacebookScript();
}, 7000);
});

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *