Amu:मेडिकल कॉलेज की इमरजेंसी में थप्पड़ की गूंज, हड़ताल पर गए डॉक्टर – Emergency Of Jn Medical College Echoed With Slap Doctors On Strike

एएमयू
– फोटो : Amar Ujala

विस्तार

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में शनिवार शाम छात्रों और सीएमओ के बीच सीएमओ दफ्तर में विवाद हो गया। इस दौरान वहां जमकर हंगामा हुआ। दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर अभद्रता के साथ मारपीट करने एवं जान से मारने की धमकी देने का आरोप लगाया है।

प्रकरण में प्रॉक्टर कार्यालय में दोनों पक्षों ने शिकायत दर्ज करायी है। इसको लेकर जांच शुरू हो गई है। उधर, घटना के विरोध में डॉक्टरों ने इमरजेंसी सेवा ठप कर दी और हड़ताल पर चले गए। इससे मरीजों एवं तीमारदारों को बेहद दिक्कतों का सामना करना पड़ा। हालांकि देर रात तक एएमयू इंतजामिया विवाद को सुलझाने एवं डॉक्टरों को मनाने के प्रयास में जुटे रहा।

घटनाक्रम शाम करीब सात बजे का बताया जा रहा है। जेएन मेडिकल कॉलेज की इमरजेंसी के पास बने सीएमओ दफ्तर में सीएमओ डॉ. नरेश शर्मा, सीएओ डॉ. गुफरान बैठे हुए थे। तभी वहां बीए के तृतीय वर्ष के तीन-चार छात्र अपने किसी संबंधी को आंख में परेशानी होने पर दिखाने पहुंचे। इमरजेंसी में डॉक्टरों ने नेत्र विशेषज्ञ के मौजूद न होने पर छह घंटे बाद में आने को कह दिया। इसी बात पर छात्र गुस्सा गए। वे नेत्र विशेषज्ञ को बुलाकर आंख की पुतली दिखाने की जिद पर अड़ गए। इस बीच छात्र हंगामा करते हुए सीएमओ दफ्तर में पहुंच गए। यहां छात्रों की सीएमओ डॉ. नरेश शर्मा एवं डॉ. गुफरान से कहासुनी हो गई। बातों ही बातों में मामले ने तूल पकड़ लिया। गुस्साए छात्रों ने अभद्रता करते हुए धक्का-मुक्की कर दी।

सुनाई पड़ी थप्पड़ों की गूंज

कुछ प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार इस बीच दफ्तर में थप्पड़ों की गूंज सुनायी पड़ने लगी। देखते ही देखते वहां हंगामा खड़ा हो गया। काफी देर तक वहां हंगामा होता रहा। बड़ी संख्या में छात्र गुट एवं मेडिकल स्टाफ वहां आ पहुंचा। सीएमओ एवं छात्रों के दोनों पक्ष एक-दूसरे पर मारपीट एवं अभद्रता करने का आरोप लगाने लगे। सुरक्षा में तैनात तमाम एएमयू सुरक्षा कर्मी भी वहां आ गए। किसी तरह उन्होंने बचाव कराने का प्रयास किया। इधर, हंगामे की खबर पर प्रॉक्टेरियल टीम भी आ पहुंची और दोनों पक्षों से बातचीत कर मामले को शांत कराया। देर रात एक पक्ष से प्रोफेसर जैद एवं दूसरे पक्ष से बीए तृतीय के एक छात्र की ओर से एक-दूसरे पर आरोप लगाते हुए प्रॉक्टर कार्यालय में लिखित में शिकायत की गई है।

विरोध में ठप कर दी इमरजेंसी सेवा

सीएमओ के साथ हुई अभद्रता एवं मारपीट के विरोध में जेए मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों ने घटना में दोषी छात्रों के खिलाफ कार्रवाई और मुकदमा दर्ज कराने की मांग को लेकर इमरजेंसी सेवा को ठप कर दिया। इससे इमरजेंसी पहुंचने वाले मरीजों एवं तीमारदारों को बेहद दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इलाज के लिए वे घंटों इधर से उधर भटकते रहे। देर रात एएमयू इंतजामिया दोनों पक्षों को समझाने और विवाद को निपटाने के प्रयास में जुटा हुआ था।

प्रकरण में दोनों पक्षों की ओर से शिकायत की गई है। जिसमें उन्होंने एक-दूसरे पर अभद्रता एवं मारपीट करने आदि का आरोप लगाया गया है। आरोपों की जांच की जा रही है। इसके अलावा इमरजेंसी एवं सीएमओ दफ्तर में लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज को खंगाला जा रहा है। इसके बाद ही अग्रिम कार्रवाई की जाएगी। – प्रोफेसर मोहम्मद वसीम अली, प्रॉक्टर एएमयू

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *