Amit Shah Home Minister third visit to Jammu and Kashmir after the abrogation of Article 370 tight security arrangements Srinagar Baramulla जम्मू-कश्मीर में गृह मंत्री अमित शाह का तीसरा दौरा

Image Source : INDIA TV
Amit Shah

Highlights

  • अनुच्छेद 370 हटने के बाद शाह का यह तीसरा दौरा
  • कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे गृह मंत्री
  • हर जगह सुरक्षा के कड़े इंतजाम

Amit Shah: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज अपने तीन दिन जम्मू-कश्मीर दौरे पर जाएंगे। जहां आज शाम वे जम्मू पहुंचेंगे। आज शाम जम्मू पहुंचने के बाद राजभवन में सिविल सोसाइटी, कारोबारी तथा विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात का कार्यक्रम है। अगले दिन चार अक्तूबर को मां वैष्णो के दरबार में पूजा अर्चना करने के बाद वे राजोरी बस स्टैंड में एक रैली को संबोधित करेंगे।

कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे गृह मंत्री 

प्राप्त जानकारी के अनुसार, रैली के बाद वे भारतीय जनता पार्टी के नेताओं से मुलाकात और बैठक करेंगे। जिसके बाद वे 4 अक्टूबर की शाम को श्रीनगर के लिए रवाना हो जाएंगे। जहां वे 5 अक्टूबर को बारामुला स्पोर्ट्स स्टेडियम में एक रैली को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वे घाटी में चलाए जा रहे प्रधानमंत्री विकास पैकेज के कामों की उच्च स्तरीय बैठक में प्रगति जानेंगे। इसके साथ ही कानून-व्यवस्था तथा आतंकी घटनाओं की समीक्षा करेंगे। बैठक में उप राज्यपाल मनोज सिन्हा भी मौजूद रहेंगे। शाह के साथ गृह मंत्रालय व विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारी होंगे। दौरे के दौरान जम्मू व कश्मीर में कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ तथा शिलान्यास प्रस्तावित है।  

Amit Shah

Image Source : PTI

Amit Shah

हर जगह सुरक्षा के कड़े इंतजाम

गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि गृहमंत्री जिन स्थानों का दौरा करने जा रहे हैं, वहां सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। अधिकारियों ने कहा, “4 अक्टूबर की सुबह माता वैष्णो देवी मंदिर में दर्शन करने के बाद वह राजौरी के लिए उड़ान भरेंगे, जहां वह एक जनसभा को संबोधित करेंगे।” शाह अपने राजौरी दौरे के दौरान पहाड़ी समुदाय को अनुसूचित जनजाति (ST) का दर्जा देने की घोषणा कर सकते हैं। जम्मू-कश्मीर के राजौरी, पुंछ, बारामूला और हंदवाड़ा जिलों में पहाड़ी समुदाय की बड़ी आबादी है।

अनुच्छेद 370 हटने के बाद शाह का यह तीसरा दौरा

जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद शाह का यह तीसरा दौरा है। जम्मू पहुंचने पर वह तमाम सुरक्षा एजेंसियों के प्रमुखों के साथ सुरक्षा पर मंथन करेंगे। उनके साथ गृह मंत्रालय, आईबी, रॉ जैसे खुफिया एवं बीएसएफ, एनआईए, सीआरपीएफ, सीआईएसएफ जैसी एजेंसियों के प्रमुख भी होंगे। शाह की सुरक्षा के मद्देनजर लखनपुर से कश्मीर तक सीआरपीएफ समेत अन्य अर्धसैनिक बलों की 100 से अधिक कंपनियों की अतिरिक्त तैनाती की गई है।

Amit Shah

Image Source : PTI

Amit Shah

सुरक्षाबालों को राजोरी और बारामुला में को अतिरिक्त सावधानी बरतने को कहा गया है। रविवार को सुरक्षा बंदोबस्त की रिहर्सल भी की गई। एयरपोर्ट से एक काफिला कन्वेंशन सेंटर पहुंचा। मॉकड्रिल के जरिए पूरे काफिले की सुरक्षा को पुख्ता किया गया। शहर के सभी पुलिस नाकों पर अतिरिक्त सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है।

Latest India News

function loadFacebookScript(){
!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);
}

window.addEventListener(‘load’, (event) => {
setTimeout(function(){
loadFacebookScript();
}, 7000);
});

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *