Alwar: कोरोना काल में शुरू यह सेवा हुई बंद, अब हर व्यक्ति को 10 की जगह मिलेगा 5 KG गेहूं

पीयूष पाठक

अलवर. कोरोना काल में गरीबों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने अलग-अलग योजनाओं के तहत प्रति व्यक्ति को पांच किलो गेहूं देने की योजना शुरू की थी. इनमें से एक योजना को सरकार ने बंद कर दिया है. अब 10 किलो की जगह प्रत्येक व्यक्ति को पांच किलो गेहूं मिलेगा. यह गेहूं नि:शुल्क दिया जाएगा. खाद्य सुरक्षा के तहत जिन लोगों के राशन कार्ड बने हुए हैं. केवल उन लोगों को ही इस योजना का फायदा मिलेगा.

केंद्र सरकार की तरफ से अंत्योदय, बीपीएल, एसबीपीएल, एपीएल कैटेगरी के लोगों को खाद्य सुरक्षा योजना के तहत दो रुपए प्रति किलोग्राम की दर से गेहूं वितरण किया जाता था. लेकिन अब सरकार की ओर से दिसंबर तक खाद्य सुरक्षा योजना के तहत अंत्योदय, बीपीएल, एसबीपीएल, चयनित एपीएल परिवारों को प्रति यूनिट पांच किलोग्राम नि:श़ुल्क गेहूं दिया जाएगा. राशन की दुकानों पर मिलने वाला गेहूं नि:शुल्क मिलेगा. इससे राजस्थान के अलवर जिले में लगभग 24.50 लाख लोगों को लाभ होगा.

आपके शहर से (अलवर)

सरकार की ओर से दिसंबर तक खाद्य सुरक्षा योजना में चयनित परिवारों को दो योजनाओं में प्रति यूनिट पांच-पांच किलोग्राम गेहूं का वितरण होता था. इसमें कोरोना के दौरान केद्र सरकार की ओर से पांच किलोग्राम प्रति यूनिट गेहूं सभी प्रकार के चयनित परिवारों को देने की घोषणा की गई. दिसंबर 2022 तक इस योजना में चयनित परिवारों को नि:शुल्क गेहूं का वितरण भी किया गया. जनवरी 2023 से इस योजना को बंद कर दिया गया है.

अभी तक चयनित उपभोक्ताओं को दोनों ही योजनाओं का प्रति यूनिट 10 किलोग्राम गेहूं नि:शुल्क मिला करता था. लेकिन अब फरवरी महीने के राशन वितरण के दौरान चयनित उपभोक्ताओं को केवल पांच किलोग्राम प्रति यूनिट ही नि:शुल्क गेहूं मिलेगा. फिलहाल राज्य सरकार की ओर से चयनित परिवारों काे नि:शुल्क या सस्ती दर पर गेहूं देने की कोई योजना संचालित नहीं है.

फैक्ट फाइल

अलवर जिले में प्रति माह गेहूं का उठाव- 12,561 मीट्रिक टन
अलवर जिले में राशन कार्ड की संख्या- 5,83,631
अलवर जिले में यूनिट- 24,50,607
अंत्योदय परिवार- 19,921
अंत्योदय यूनिट- 77,161
बीपीएल परिवार- 63,579
बीपीएल यूनिट- 2,90,392
एसबीपीएल परिवार- 21,465
एसबीपीएल यूनिट- 1,01,912
एपीएल परिवार- 4,78,656
एपीएल यूनिट- 19,81,142

जिला राशन संघ के अध्यक्ष उमेश गुप्ता ने कहा कि कोरोना के समय केंद्र सरकार की ओर से खाद्य सुरक्षा के चयनित परिवारों को दिया जाने वाला नि:शुल्क गेहूं का वितरण अब बंद कर दिया गया है. इस वजह से फरवरी, 2023 में उपभोक्ता को अब केवल प्रति यूनिट पांच किलो गेहूं ही नि:शुल्क मिलेगा.

Tags: Alwar News, Corona Pandemic, Free Ration, Rajasthan news in hindi, Wheat

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *