Allahabad University professors held hostage by students agitation continues-Allahabad University के प्रोफेसरों को छात्रों ने बनाया बंधक, जारी है आंदोलन; पुलिस ने किया गिरफ्तार

Image Source : PTI
Student Protest(File Photo)

UP news: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में फीस वृद्धि के खिलाफ आंदोलन कर रहे छात्रों ने शनिवार की दोपहर कथित तौर पर FRC बिल्डिंग में घुसकर हंगामा किया। आंदोलन कर रहे छात्रों ने वहां प्रोफेसर मनमोहन कृष्ण और प्रोफेसर आशीष सक्सेना को कथित तौर पर बंधक बना लिया जिसके बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने पुलिस बुलाई और पुलिस ने छात्रों को गिरफ्तार कर लिया। फीस बढ़ोतरी के खिलाफ आमरण अनशन पर बैठे छात्र अजय यादव सम्राट ने दावा किया कि छात्रों को विश्वविद्यालय प्रशासन ने बातचीत के लिए बुलाया था, लेकिन वहां छात्रों को एक कमरे में बैठा दिया गया और पुलिस बुलाकर उन्हें गिरफ्तार करा दिया गया। इस बीच, कर्नलगंज थाने के SHO राममोहन राय ने बताया की इन छात्रों ने दो प्रोफ़ेसर को बंधक बना लिया था, इसलिए करीब एक दर्जन छात्रों को हिरासत में लिया गया है। 

फीस बढ़ोतरी को वापस लिए जाने की मांग

वहीं, इलाहाबाद विश्वविद्यालय की जनसंपर्क अधिकारी जया कपूर ने बताया कि ‘‘आंदोलनकारी छात्र आज दोपहर FRC की बिल्डिंग में घुस गए। उन्होंने वहां हंगामा किया और और प्रोफेसर मनमोहन कृष्ण और प्रोफेसर आशीष सक्सेना को कई घंटे तक घेर कर रखा। आंदोलनकारी फीस वृद्धि वापस लिए जाने की मांग कर रहे थे।’’ कपूर ने कहा कि इस दौरान उन्होंने एडमिशन कमेटी को भी फ़ोन पर धमकी दी कि यदि फीस वृद्धि वापस नही की जाती है और प्रवेश प्रक्रिया चलती है तो प्रवेश समिति का भी घेराव किया जाएगा। उन्होंने कहा कि लगभग चार बजे पुलिस की मदद से दोनों प्रोफेसर को इन छात्रों से छुड़ाया गया। 

छात्र संघ के पूर्व उपाध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन एक तरफ बातचीत करने का रास्ता खोलता है तो दूसरी तरफ प्रवेश की प्रक्रिया शुरू कर देता है ओर जब छात्र बातचीत के लिए जाते हैं तो उनको पुलिस प्रशासन द्वारा बर्बरता पूर्वक गिरफ्तार कर लिया गया। उन्होंने कहा कि अगर फीस बढ़ोतरी वापस नहीं हुई तो विश्वविद्यालय में जो भी घटना घटेगी उसकी जिम्मेदारी कुलपति, रजिस्ट्रार, डीएसडब्ल्यू, कुलानुशासक, और प्रोफेसर मनमोहन कृष्ण की होगी। 

छात्र पिछले 25 दिनों से कर रहे आंदोलन 

छात्र संघ के पूर्व उपाध्यक्ष ने बताया कि गिरफ्तार किए गए छात्रों में हरेंद्र यादव, राहुल पटेल, सुधीर यादव, संदीप वर्मा, चंद्रशेखर अधिकारी, विनोद पटेल, यशवंत, अजय पांडेय, अनुराग, आनंद, राहुल सरोज, मनजीत पटेल, अमित पांडेय शामिल हैं। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र पिछले 25 दिनों से फीस बढ़ोतरी के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय के स्नातक स्तर(Graduation level) की शिक्षा की फीस प्रति छात्र 975 रुपये प्रतिवर्ष थी जिसे हाल ही में बढ़ाकर 4,151 रुपये प्रति वर्ष कर दिया गया है। 

Latest Uttar Pradesh News

function loadFacebookScript(){
!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);
}

window.addEventListener(‘load’, (event) => {
setTimeout(function(){
loadFacebookScript();
}, 7000);
});

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *