हरमनप्रीत कौर ने एशिया कप जीतकर रचा इतिहास, मिताली की बराबरी की और धोनी को पीछे छोड़ा

हाइलाइट्स

तेज गेंदबाज रेणुका सिंह ने झटका 3 विकेट
स्मृति मंधाना 51 रन बनाकर नाबाद रहीं

ढाका. हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) की अगुआई में भारतीय महिला टीम ने रिकॉर्ड 7वीं बार एशिया कप कप का खिताब जीत लिया है. यह टूर्नामेंट का 8वां सीजन है. टीम सिर्फ 2018 में खिताब नहीं जीत सकी थी. तब उसे टी20 टूर्नामेंट के फाइनल में बांग्लादेश से हार मिली थी. शनिवार को खेले गए टी20 एशिया कप के फाइनल में भारत ने श्रीलंका को 8 विकेट से हराया. श्रीलंका की टीम फाइनल में पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट पर सिर्फ 65 रन ही बना सकी थी. जवाब में भारतीय महिला टीम ने लक्ष्य को 8.3 ओवर में 2 विकेट पर हासिल कर लिया. तेज गेंदबाज रेणुका सिंह ने 5 रन देकर 3 विकेट झटके. वहीं स्मृति मंधाना ने नाबाद 51 रन बनाए. उन्होंने छक्का लगाकर जीत दिलाई. इसी के साथ हरमनप्रीत कौर ने खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. वे पूर्व महिला कप्तान मिताली राज के बराबर पहुंच गई हैं और एमएस धोनी को पीछे छोड़ दिया है.

महिला एशिया कप की बात करें, तो भारत ने कुल 7 बार खिताब जीता है. इसमें 4 वनडे के खिताब शामिल हैं जबकि 3 टी20 के. टीम ने पहली बार 2004 में खिताब जीता था. तब फाइनल नहीं हुआ था और सिर्फ 2 ही टीमें टूर्नामेंट में उतरी थीं. भारत ने श्रीलंका को 5 मैच में 5-0 से हराकर खिताब अपने नाम किया. तब कप्तान ममता माबेन थीं. फिर 2005 में हुए वनडे टूर्नामेंट के फाइनल में भारत ने श्रीलंका को 97 रन से हराया था. कप्तान मिताली राज थीं.

मिताली ने 2 और खिताब दिलाया
2006 के वनडे एशिया कप के फाइनल में महिला टीम ने एक बार फिर मिताली राज की कप्तानी में श्रीलंका को हराकर खिताब अपने नाम किया. 2008 के फाइनल में बतौर कप्तान मिताली राज ने श्रीलंका को हराकर खिताबी हैट्रिक पूरी की. इसके बाद हरमनप्रीत कौर का समय आया. उन्होंने बतौर कप्तान 2012 में पहली बार हुए टी20 एशिया कप खिताब भारत को दिलाया.

2 बार फाइनल में पाकिस्तान को हराया
भारत ने फाइनल में पाकिस्तान को 18 रन से हराया. 2016 के टी20 फाइनल में एक बार फिर भारत ने पाकिस्तान को 17 रन से हराकर टाइटल अपने नाम किया. कप्तान हरमनप्रीत कौर ही थीं. अब एक एक बार फिर हरमनप्रीत कौर ने भारतीय टीम को चैंपियन बनाया. हालांकि इस बार टूर्नामेंट के ग्रुप राउंड में पाकिस्तान ने भारत को मात दी थी. लेकिन सेमीफाइनल में उसे श्रीलंका से एक रन से हार मिली थी.

T20 World Cup 16 अक्टूबर से, तीन फेज में होगा टूर्नामेंट, एक क्लिक पर जानिए हर बड़ी बात

पुरुष कैटेगरी की बात करें, तो भारत ने यहां भी 7 खिताब जीता है. एमएस धोनी ने बतौर कप्तान एक बार वनडे और एक बार टी20 का खिताब दिलाया. मोहम्मद अजरुद्दीन ने अपनी कप्तानी में 2 बार वनडे एशिया कप का खिताब जीता है. वहीं रोहित शर्मा, दिलीप वेंगसरकर और सुनील गावस्कर ने एक-एक बार अपनी कप्तानी में भारत को वनडे एशिया कप का खिताब दिलाया है.

Tags: Asia cup, Harmanpreet kaur, India Vs Sri lanka, Mithali raj, Ms dhoni, Sri lanka, Team india

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *