सीएम योगी ने खेल के लिए प्रयागराज को दी 100 करोड़ की सौगात। CM Yogi gave a gift of 100 crores to Prayagraj for the game

Image Source : ANI
CM Yogi AadityaNath

Highlights

  • खेलों के लिए सीएम ने 100 करोड़ देने का एलान किया
  • खेल महोत्सव समारोह को संबोधित कर रहे थे योगी आदित्यनाथ

UP News: यूपी के मुख्यमंत्री ने प्रयागराज में खेलों को बढ़ावा देने के लिए 100 करोड़ देने का एलान किया। इस दौरान कहा कि वैश्विक मंच पर किसी देश के सामथ्र्य की अगर तुलना की जाती है तो खेल उसमें से एक है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रयागराज में अमिताभ बच्चन स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के स्वर्ण जयंती वर्ष पर हुए खेल महोत्सव समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान ओलंपिक से लेकर सभी खेलों में विभिन्न देशों के खिलाड़ियों द्वारा किए गए प्रदर्शन से उस देश के सामथ्र्य का अंदाजा लग जाता है। हम सब सौभाग्यशाली हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में भारत हर क्षेत्र में नित नई ऊंचाइयों को प्राप्त कर रहा है उसमें खेल का ये क्षेत्र भी शामिल है, जो उपेक्षित पड़ा हुआ था।

खेलों के लिए सरकार ब्लॉक स्तर पर मिनी स्टेडियम, ओपन जिम की स्थापना करवा रही -योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रयागराज को अब तक हम संगमनगरी के रूप में जानते हैं, लेकिन यहां पर इलाहाबाद विश्वविद्यालय, अन्य संस्थाओं के साथ सबसे बड़ा उच्च न्यायालय इसकी शान है। वहीं अमिताभ बच्चन स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के स्वर्ण जयंती वर्ष में प्रयागराज की अलग पहचान बन रही है। प्रयागराज में कई सनातन परंपराओं का समावेश है। दुनिया का पहला महर्षि भारद्वाज का गुरुकुल यहीं पर था। उन्होंने कहा कि खेलों के लिए सरकार ब्लॉक स्तर पर मिनी स्टेडियम, ओपन जिम की स्थापना करवा रही है। इसके साथ ही निजी खेल अकादमी चलाने वालों को भी राज्य सरकार प्रोत्साहित करेगी। आज पैसे की कमी नहीं बल्कि पैसों का सही समायोजन होना जरूरी है। हम जो भी बनाएं वो मानक के अनुरूप बनाएं, वह वर्ल्ड क्लास स्टैंडर्ड का होना चाहिए। मेरठ में प्रदेश की पहली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बन रही हैं जहां हर सुविधा वल्र्ड क्लास होगी।

स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के लिए 60 करोड़ से हो रहा है काम

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तक राज्य सरकार यहां के खेलों में सहयोग करती रही थी, वहीं प्रयागराज में स्पोर्ट्स की गतिविधियों को आगे बढ़ाते हुए 100 करोड़ खर्च किए जाएंगे। इसमें से 60 करोड़ रुपये इस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के लिए खर्च किए जाएंगे। वहीं सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के लिए 10 करोड़ 16 लाख, इलाहाबाद विवि के लिए 10 करोड़ 86 लाख, चंद्रशेखर आजाद पार्क में खेल सुविधाओं के विकास के लिए 7 करोड़ 73 लाख, ओपन जिम और मल्टी एक्टिविटी के लिए 4 करोड़ 25 लाख और सात स्थानों पर बच्चों के खेलकूद के साथ मनोरंजन के लिए 2 करोड़ 80 लाख रुपये और नौकायन के लिए 2 करोड़ स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं में मेरिट लिस्ट में प्रयागराज की प्रतिभा का नाम आता है तो गर्व की अनुभूति होती है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

function loadFacebookScript(){
!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);
}

window.addEventListener(‘load’, (event) => {
setTimeout(function(){
loadFacebookScript();
}, 7000);
});

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *