विश्व में 2021 में टेस्ला के ईवी वाहनों की बिक्री 109 प्रतिशत बढ़ी | Tesla’s EV vehicle sales in the world grew by 109 percent in 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विश्व में इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण के क्षेत्र में अग्रणी कंपनी टेस्ला ने वर्ष 2021 में लगभग 65 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री की जो 2020 की तुलना में 109 प्रतिशत अधिक है। मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। मार्केट रिसर्च फर्म कैनालिस के अनुसार, 2021 में कुल वैश्विक कार बाजार में सिर्फ 4 प्रतिशत की वृद्धि हुई क्योंकि बाजार कोविड -19 प्रतिबंधों और चिप की कमी से जूझ रहा था जबकि ईवी की बिक्री पिछले साल सभी यात्री कारों की बिक्री का 9 प्रतिशत रही। वैश्विक ईवी बाजार में टेस्ला की 14 फीसदी हिस्सेदारी है ।

विश्व स्तर पर बेचे गए लगभग 85 प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहनों की आपूर्ति चीन और यूरोप में ेकी गई। हालांकि इनकी मांग बढ़ रही है लेकिन अमेरिका में 2021 में बेची गई नई कारों में से केवल 4 प्रतिशत यानि 535,000 यूनिट्स ही इस श्रेणी की थी।

कैनालिस के प्रमुख विश्लेषक जेसन लो ने कहा, 2021 में चीन में 32 लाख से अधिक ईवी ेकी बिक्री की गई जो दुनिया भर में बिकने वाली सभी इलेक्ट्रिक कारों का 50 प्रतिशत है। इनके कई नए मॉडल हर महीने प्रत्येक महत्वपूर्ण बाजार में लॉन्च हो रहे हैं जिसमें प्रीमियम सेडान और एसयूवी से लेकर छोटी सस्ती कारें भी हैं। यूरोप में 2021 में टेस्ला मॉडल 3 सबसे अधिक बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार थी, लेकिन ईवीएस की अग्रणी निर्माता कंपनी वोक्सवैगन समूह की ऑडी, स्कोडा और वीडब्ल्यू के कई मॉडल काफी पसंद किए गए थे।

बाजार विश्लेषक अश्विन अंबरकर ने कहा यूरोप में ईवी की मांग मजबूत बनी हुई है। वास्तव में, कई यूरोपीय देशों में जितनी नई कारें बेची गई थी उनमें ंसे ईवी का हिस्सा एक चौथाई से अधिक था। लेकिन ग्राहकों को धैर्य रखना चाहिए और एक नए ईवी के लिए नौ से 12 महीने की प्रतीक्षा का समय कोई अधिक असामान्य नहीं है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि वोक्सवैगन समूह 12 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर था और एसएआईसी समूह जिसमें एसएआईसी, जीएम,और वुलिंग शामिल है, वह 11 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर रहा है।

आईएएनएस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *