विजयादशमी उत्‍सव: RSS के कार्यक्रम में शामिल हुईं बेहद खास अतिथि, लोग उनसे पूछते थे- क्‍या आप संघी हैं?

हाइलाइट्स

RSS के वार्षिक विजयादशमी कार्यक्रम में पहली बार महिला मुख्‍य अतिथि
हर साल नागपुर में दशहरे के दिन होता है विजयादशमी का कार्यक्रम
सरसंघचालक मोहन भागवत बोले- दुनिया में भारत की प्रतिष्‍ठा बढ़ी

नागपुर. राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ के नागपुर स्थित मुख्‍यालय में बुधवार को विजयादशमी का उत्‍सव मनाया जा रहा है. इस बार के विजयादशमी कार्यक्रम में RSS ने पहली बार किसी महिला को बतौर मुख्‍य अतिथि आमंत्रित किया है. यह कोई और नहीं, बल्कि एवरेस्‍ट की चोटी को फतह करने वालीं पद्मश्री संतोष यादव हैं. संघ की स्‍थापना दिवस पर उन्‍होंने कहा कि उनके हाव-भाव देखकर लोग पूछते थे कि क्‍या वह संघी हैं? संतोष यादव ने इस दौरान JNU में हुए एक वाकये का भी जिक्र किया.

बता दें कि आरएसएस मुख्‍यालय में हर साल विजयादशमी के मौके पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. इस कार्यक्रम में किसी नामचीन हस्‍ती को मुख्‍य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया जाता है. इस बार संतोष यादव को आमंत्रित किया गया. संतोष यादव ने कहा, ‘पूरे भारत ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व के मानव समाज से मैं अनुरोध करना चाहती हूं कि वो आए और संघ के कार्यकलापों को देखे. यह शोभनीय एवं प्रेरित करने वाला है.’ संतोष यादव ने इस मौके पर सरसंघचालक मोहन भागवत और संघ के अन्‍य वरिष्‍ठ पदाधिकारियों के साथ मंच साझा किया.

संघ ने विजयादशमी कार्यक्रम की सूचना पहले ही दी थी. (RSS के ट्विटर अकाउंट से साभार)

इससे पहले आरएसएस ने ट्वीट कर बताया बताया था कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का वार्षिक विजयादशमी उत्सव 5 अक्तूबर, 2022 को नागपुर में सम्पन्न होगा. इस उत्सव में मुख्य अतिथि सुप्रसिद्ध पर्वतारोही पद्मश्री संतोष यादव होंगी. संतोष यादव दो बार माउंट एवरेस्ट को फतह करने वाली पहली महिला पर्वतारोही हैं. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पारंपरिक तौर पर विजयादशमी उत्सव में समाज के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्‍ट योगदान करने वाले प्रबुद्ध लोगों को आमंत्रित करता है. पिछले कुछ वर्षों में आरएसएस द्वारा आयोजित विजयादशमी उत्सवों में नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी, पूर्व राष्ट्रपति दिवंगत प्रणब मुखर्जी जैसी शख्‍स‍ियतें हिस्‍सा ले चुकी हैं.

Tags: RSS, Vijayadashami

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *