मोदी सरकार ने जारी किया माता शेरावाली की चांदी का सिक्का, Amazon और Flipkart सेल से भी कम कीमत पर खरीदें

नई दिल्ली. नवरात्रि (Navratri) के अवसर पर भारत सरकार (Government of India) ने माता शेरावाली (Mata Sherawali) की 40 ग्राम चांदी (Silver) का रंगीन सिक्का (Colored Coin) जारी किया है. इस सिक्के को आम आदमी भी ऑनलाइन (Online) मंगवा सकता है. यह सिक्का https://www.indiagovtmint.in वेबसाइट पर उपलब्ध है. आपको बता दें कि भारत सरकार टकसाल, कोलकाता (SPMCIL) द्वारा 27 सितंबर, 2022 को पहली बार माता शेरावाली की थीम पर आंतरिक स्तर पर डिजाइन किया गया 999 शुद्धता वाला 40 ग्राम का चांदी का रंगीन स्मारक सिक्का जारी किया गया था. इस चांदी के स्मारक सिक्के का लॉन्च मूल्य 3,453 रुपये (करों सहित) है.

गौरतलब है कि इस पैकेज में माता दुर्गा के नौ अवतारों और उनके अवतार के उद्देश्य का विवरण देने वाली पुस्तिका भी शामिल है. इसके अलावा पुस्तिका में नवरात्रि पूजा से संबंधित गतिविधियों और नवरात्रि के दौरान गाए जाने वाले पूजा के भजनों के संकलन के बारे में भी बताया गया है.

इस पैकेज में माता दुर्गा के नौ अवतारों और उनके अवतार के उद्देश्य का विवरण देने वाली पुस्तिका भी शामिल है.

केंद्र सरकार की एक इकाई है SPMCIL
माता शेरावाली के चांदी के स्मारक सिक्के का लॉन्च मूल्य 3,453 रुपये रखा गया है और यह ऑनलाइन ईबुकिंग के लिए https://www.indiagovtmint.in पर उपलब्ध है. इस सिक्के को भारत सरकार टकसाल, कोलकाता भारत प्रतिभूति मुद्रण तथा मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड की एक इकाई ने तैयार किया है. यह भारत सरकार के पूर्ण स्वामित्वाधीन है.

ये भी पढ़ें: प्रदूषण को लेकर केजरीवाल सरकार का 15 प्वाइंट का एक्शन प्लान, अब घर से सड़क तक आप पर रहेगी नजर

पिछले कुछ दिनों से ई-कॉमर्स कंपनियों के सेल में जबरदस्त रिस्पॉन्स मिलने के बाद इस सिक्के की भी बिकने की संभवना प्रबल हो गई है, क्योंकि अगल कुछ दिनों तक मां दु्र्गा को लेकर उत्साह बरकरार रहेगा. आपको बता दें कि भारत की दो सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां फ्लिपकार्ट और अमेजन ने बीते 4 दिनों में 24 हजार करोड़ से ज्यादा का व्यवसाय किया है. दोनों कंपनियां ग्राहकों की रिझाने की कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही है.

Tags: Amazon, Flipkart sale, Modi government, Silver price

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *