मध्‍य एशिया के लोग भारतीय सिनेमा को करते हैं पसंद, दिल्‍ली में बालीबुड के गीतों पर किया कला का प्रदर्शन

नई दिल्‍ली. मध्‍य एशियाई देशों में रहने वाले युवा भारतीय सिनेमा को पसंद करते हैं. बालीबुड के गीत गाते हैं. केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर द्वारा युवा शिष्टमंडल के सम्मान में रात्रि भोज में इन युवाओं ने बालीबुड के गीतों में कला का प्रदर्शन किया. इस मौके पर युवा कार्यक्रम सचिव मीता आर लोचन और मंत्रालय के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे. गौरतलब है कि युवा कार्यक्रम विभाग 17 से 23 नवंबर, 2022 तक मध्य एशियाई देशों के 100 सदस्यीय युवा शिष्टमंडल की मेजबानी कर रहा है. आज इसका समापन है.

शिष्टमंडल ने दिल्ली में प्रधानमंत्री संग्रहालय, युद्ध स्मारक तथा मुम्बई में टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल, मुम्बई फिल्म सिटी, गेट वे ऑफ इंडिया का दौरा किया. केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री ने रात्रि भोज के दौरान शिष्टमंडल से बातचीत की. उन्‍होंने कहा कि यह अंतर्राष्ट्रीय युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम का ही एक रूप है, जिसमें चार मध्य एशियाई देशों के प्रतिनिधि शामिल हैं.

आपके शहर से (दिल्ली-एनसीआर)

राज्य चुनें

दिल्ली-एनसीआर

राज्य चुनें

दिल्ली-एनसीआर

युवा शिष्टमंडल के सम्मान में आयोजित रात्रि भोज में शामिल विभिन्‍न देशों के युवा.

यह कार्यक्रम सद्भावना और स्वस्थ सम्बंधों को प्रगाढ़ बनायेगा. ठाकुर ने प्रतिनिधियों के प्रदर्शन की सराहना की और कहा कि इससे हमें स्पष्ट हो जाता है कि मध्य एशिया पर भारतीय सिनेमा का कितना बड़ा प्रभाव है. उन्होंने कहा, “इससे पता चलता है कि भले हम दुनिया के विभिन्न इलाकों में रहते हों, लेकिन हमारी कई चीजें साझा हैं.

युवा शिष्टमंडल ने आगरा में ताजमहल का दीदार भी किया

युवा शिष्टमंडल ने आगरा में ताजमहल का दीदार भी किया.

प्रधानमंत्री ने 27 जनवरी, 2022 को पहले भारत-मध्य एशिया शिखर सम्मेलन की वर्चुअल माध्यम से मेजबानी की थी. शिखर सम्मेलन में कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति सम्मिलित हुये थे. सम्मेलन संयोगवश ऐसे समय हुआ था, जब भारत और मध्य एशियाई देशों के बीच राजनयिक रिश्तों की स्थापना की 30वीं वर्षगांठ भी थी.

प्रधानमंत्री ने मध्य एशियाई देशों के 100 सदस्यीय शिष्टमंडल की हर वर्ष मेजबानी करने का प्रस्ताव किया था, जिसका मध्य एशियाई नेतृत्व ने स्वागत किया. यह कार्यक्रम इसी के तहत आयोजित किया गया है.

Tags: Anurag thakur, Bollywood

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *