भारतीय सेना ने अग्निवीर सैलरी पैकेज के लिए 11 बैंकों के साथ ऐतिहासिक समझौता किया, जानें क्या सुविधाएं मिलेंगी। Agniveer Salary Package Indian Army has signed historic MoU with 11 Banks

Image Source : REPRESENTATIVE PICTURE
Agniveer Salary Package

Highlights

  • भारतीय सेना ने 11 बैंकों के साथ ऐतिहासिक समझौता किया
  • अग्निवीर सैलरी पैकेज के लिए किया समझौता
  • ये बैंक अग्निवीरों को बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध करवाएंगी

Agniveer Salary Package: भारतीय सेना ने अग्निवीर सैलरी पैकेज के लिए 11 बैंकों के साथ ऐतिहासिक समझौता किया है और ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।  जिन 11 बैंकों के साथ ये समझौता हुआ है, उसमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक,  बैंक ऑफ बड़ौदा, आईडीबीआई बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, यस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक और बंधन बैंक है। 

ये बैंक अग्निवीरों को बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध करवाएंगी। ये एमओयू लेफ्टिनेंट जनरल वी श्रीहरि, डीजी (एपी एण्ड पीएस) और बैंकों के सीनियर अधिकारियों के बीच हुआ। इस काम के लिए 14 अक्टूबर 2022 को भारतीय सेना के एडजुटेंट जनरल लेफ्टिनेंट जनरल सी बंसी पोनप्पा की अध्यक्षता में एक समारोह आयोजित किया गया था। 

अग्निवीर वेतन पैकेज के तहत दी जाने वाली सुविधाएं और लाभ रक्षा वेतन पैकेज के समान हैं। इसके अलावा, बैंकों ने बाहर निकलने वाले अग्निवीरों की उद्यमशीलता कौशल को बढ़ावा देने और बढ़ाने के लिए सॉफ्ट लोन की पेशकश की है। बता दें कि अग्निपथ योजना के तहत अग्निपथ का पहला बैच जनवरी 2023 तक प्रशिक्षण केंद्रों में शामिल हो जाएगा।

अग्निपथ योजना क्या है?

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने 14 जून को ‘अग्निपथ’ योजना का ऐलान किया था। योजना के तहत साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष तक की आयु के युवाओं को चार साल के कार्यकाल के लिए सशस्त्र सेनाओं में शामिल किया जाएगा। इनमें से 25 प्रतिशत को बाद में नियमित सेवा में शामिल किया जाएगा। सरकार ने बाद में वर्ष 2022 के लिए इस योजना के तहत भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा को 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दी थी। 

Latest India News

function loadFacebookScript(){
!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);
}

window.addEventListener(‘load’, (event) => {
setTimeout(function(){
loadFacebookScript();
}, 7000);
});

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *