भारतीय वायु सेना को मिलेगा ‘हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर’, मिसाइल दागने से लेकर हथियार चलाने में सक्षम-Light Combat Helicopter IAF lch indian Air Force formally inducts know features

Image Source : INDIA TV
Light Combat Helicopter IAF

Highlights

  • भारतीय वायु सेना में शामिल होगा हेलीकॉप्टर
  • लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर में हैं कई खूबियां
  • मिसाइल दागने और हथियार के इस्तेमाल में सक्षम

Light Combat Helicopter IAF: भारतीय वायुसेना देश में विकसित हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर (एलसीएच) यानी लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर को सोमवार को औपचारिक रूप से अपने बेड़े में शामिल करेगी। इससे वायुसेना की ताकत में और वृद्धि होगी क्योंकि यह बहुपयोगी हेलीकॉप्टर कई तरह की मिसाइल दागने और हथियारों का इस्तेमाल करने में सक्षम है। एलसीएच को सार्वजनिक उपक्रम ‘हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड’ (एचएएल) ने विकसित किया है और इसे ऊंचाई वाले इलाकों में तैनात करने के लिए विशेष तौर पर डिजाइन किया गया है।

Light Combat Helicopter IAF

Image Source : INDIA TV

Light Combat Helicopter IAF

अधिकारियों ने रविवार को बताया कि इस हेलीकॉप्टर को जोधपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी. आर. चौधरी की उपस्थिति में वायुसेना के बेड़े में शामिल किया जाएगा। रक्षा मंत्री ने एक ट्वीट में कहा कि नए हेलीकॉप्टर को शामिल करने से भारतीय वायुसेना का युद्ध कौशल बढ़ेगा। अधिकारियों ने बताया कि 5.8 टन वजन के और दो इंजन वाले इस हेलीकॉप्टर से पहले ही कई हथियारों के इस्तेमाल का परीक्षण किया जा चुका है।

3,887 करोड़ रुपये में खरीदे गए

गौरतलब है कि इस साल मार्च में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीएस) ने स्वदेश में विकसित 15 एलसीएच को 3,887 करोड़ रुपये में खरीदने के लिए मंजूरी दी थी। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि इनमें से 10 हेलीकॉप्टर वायुसेना के लिए और पांच थल सेना के लिए होंगे। अधिकारियों ने बताया कि एलसीएच और ‘एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर’ ध्रुव में कई समानताएं हैं। उन्होंने बताया कि इसमें कई विशेषताएं हैं जिनमें ‘स्टील्थ’ (रडार से बचने की) खूबी के साथ ही बख्तरबंद सुरक्षा प्रणाली से लैस और रात को हमला करने व आपात स्थिति में सुरक्षित उतरने की क्षमता शामिल हैं।

Light Combat Helicopter IAF

Image Source : INDIA TV

Light Combat Helicopter IAF

राजस्थान के जोधपुर जाएंगे रक्षा मंत्री

सिंह ने रविवार को ट्वीट किया था, ‘मैं स्वदेश में विकसित पहले हल्के लड़ाकू हेलीकाप्टर (एलसीएच) को (वायुसेना में) शामिल करने के लिए आयोजित एक समारोह में भाग लेने की खातिर कल तीन अक्टूबर को राजस्थान के जोधपुर शहर जाऊंगा। इन हेलीकॉप्टर को शामिल करने से भारतीय वायुसेना का युद्ध कौशल और बढ़ेगा। इसको लेकर उत्साहित हूं।’

Latest India News

function loadFacebookScript(){
!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);
}

window.addEventListener(‘load’, (event) => {
setTimeout(function(){
loadFacebookScript();
}, 7000);
});

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *