बारिश से भीगी दिल्ली, देश के 17 राज्यों में अगले तीन दिन भारी बरसात का अलर्ट, जानें पूरा अपडेट

Image Source : INDIA TV
Weather Update

Highlights

  • दिल्ली में ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी
  • दिल्ली में 12 घंटे तक बारिश हुई, कई इलाकों में जलजमाव
  • उत्तर प्रदेश: बलरामपुर में एनडीआरएफ बुलाई

IMD Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में लगातार बारिश का दौर जारी है। कल शनिवार को दिनभर बारिश रुक रुककर लगातार जारी रही। यह स्थिति शनिवार को रात में भी जारी थी। दिल्ली एनसीआर ही नहीं, देश के कई राज्यों में भारी बारिश हुई है। उत्तर प्रदेश में मथुरा, गोरखपुर शहर में सड़कें तालाब में बदल गईं। निचले इलाकों में पानी भर गया है। वहीं बलरामपुर में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात बन गए। एनडीआरएफ की टीमें राहत और बचाव कार्य के लिए बुलाई गई हैं। मौसम विभाग ने आगामी दिनों में दक्षिण और पूर्वोत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है, जिसमें अगले तीन दिनों तक देश के 17 राज्यों में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। 

दिल्ली में 12 घंटे तक बारिश हुई, कई इलाकों में जलजमाव

दिल्ली समेत कई राज्यों में शनिवार को भारी बारिश हुई। यूपी में कई दिनों से बारिश होने के कारण नदियां उफान पर आ गई हैं। दिल्ली में 12 घंटे तक बारिश होने से कई इलाकों में जलजमाव हो गया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिन तक मौसम ऐसे ही रहने का अनुमान है। उत्तर भारत ही नहीं दक्षिण भारत में भी भारी बारिश हो रही है। महाराष्ट्र के कई जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

दिल्ली में ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी दिल्ली में शनिवार को दिनभर बारिश हुई, जिससे शहर के कई इलाकों में जलभराव हो गया। कई इलाकों में जाम लग गया। इसे देखते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने लोगों के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है। पुलिस ने लोगों को सलाह दी है कि वे अपनी यात्रा की योजना उसी के अनुसार बनाएं। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट कर लिखा, “न्यू रोहतक रोड पर आनंद पर्वत लाल बत्ती के पास जलभराव के कारण जखीरा से आनंद पर्वत की ओर जाने वाले कैरिजवे में ट्रैफिक प्रभावित है। इस रास्ते पर जाने वाले यात्रियों को बचने की सलाह दी जाती है।”

दिल्ली में भारी बारिश से लगा जाम

बारिश से कई राज्यों में आम जनजीवन प्रभावित 

अक्टूबर में मानसून की विदाई के बाद भी कई राज्यों में बारिश जारी है। दिल्ली, महाराष्ट्र, यूपी समेत कई राज्यों में शनिवार को बारिश हुई। दिल्ली करीब 12 घंटे तक बारिश होने से कई इलाकों में जाम लग गया। दिल्ली पुलिस ने यात्रियों को इसे ध्यान में रखकर लोगों को यात्रा की योजना बनाने की सलाह दी है। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली समेत 17 राज्यों में अगले तीन दिन तक भारी बारिश हो सकती है। IMD के मुताबिक, आने वाले 2-3 दिनों में भारी बारिश का अनुमान है। हरियाणा में 8 अक्टूबर और 9 अक्टूबर को जबकि यूपी, उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में 11 अक्टूबर तक हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी।

देश के इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

  •  9 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल और सिक्किम, 9 और 10 अक्टूबर को ओडिशा, बिहार को भारी बारिश हो सकती है। 
  •  8 से 11 अक्टूबर के दौरान आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय में भारी बारिश हो सकती है। 
  • उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में 9 और 10 अक्टूबर को बारिश हो सकती है। – दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में 9 से 11 अक्टूबर को भारी बारिश का अनुमान है। 
  •  10 से 11 अक्टूबर को नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश की आशंका है।

उत्तर प्रदेश: बलरामपुर में एनडीआरएफ बुलाई

उत्तर प्रदेश: बलरामपुर में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात बने। कई घर पानी में डूबे। SP राजेश सक्सेना ने कहा, “पानी में काफी बढ़ोतरी है। NDRF की टीमें आ रही हैं। राहत बचाव कार्य जारी है।” उधर गोरखपुर में बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। वहीं मथुरा के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के कारण जलभराव हुआ।

अक्टूबर में बारिश के पीछे क्या है खास कारण?

जानकारी के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के कारण मानसून के बाद भी बारिश हो रही है। चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र तटीय आंध्र प्रदेश और आस-पास के क्षेत्रों पर बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से तेलंगाना, विदर्भ, पश्चिमी मध्य प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश होते हुए उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश तक फैली हुई है। दक्षिण बंगाल की खाड़ी के मध्य भाग पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। मौसम विभाग ने मुंबई और आसपास के जिलों ठाणे, पालघर और कोंकण क्षेत्र के लिए अगले दो दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

Latest India News

function loadFacebookScript(){
!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);
}

window.addEventListener(‘load’, (event) => {
setTimeout(function(){
loadFacebookScript();
}, 7000);
});

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *