बादलों के बीच बनाया गया है एटीएम! पैसे निकालने के लिए यहां जाते हैं लोग-World Highest atm in khunjerab pakistan

Image Source : INDIA TV/ TWITTER
World’s Highest ATM

Highlights

  • एटीएम का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है
  • कुछ स्थानीय लोग भी यहां पैसे निकालने आते हैं
  • खुंजेरब राष्ट्रीय उद्यान भी है

World’s Highest ATM: हमे पैसे की जरुरत होती है तो हम एटीएम की तरफ भागत हैं। एटीएम आपके घर के पास भी हो सकता है या दूर भी हो सकता है। आप आसानी से जाते हैं एटीएम से पैसे निकाल लेते हैं। आज आपको एक ऐसे एटीएम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में शायद ही आप जानते होंगे। ये एटीएम सामान्य एटीएम की तरह नहीं हैं। इस एटीएम पर जाने के लिए आपके पैसे खर्च हो सकते हैं। आप जानकार हैरान हो जाएंगे कि ये एटीएम हवाओं से बात करता है। आइए जानते हैं इस एटीएम के बारे में। 

पाकिस्तान में है स्थित 

इस एटीएम की ऊंची चोटी पर लगाया गया है। ये एटीएम पाकिस्तान की सीमा पर खुंजेरब दर्रे में स्थित है। इस एटीएम के आसपास बिजली की कोई व्यवस्था नहीं है लेकिन फिर भी यह बहुत अच्छी तरह से चलता है और लोग आसानी से यहां हर रोज पैसे निकालते हैं। इस एटीएम को दुनिया का सबसे ऊंचा एटीएम कहा जाता है। ।

दुनिया का सबसे ऊंचा एटीएम
इस एटीएम को पाकिस्तान के खुंजेराब दर्रे पर बनाया गया है। 15,396 फीट की ऊंचाई पर स्थित एटीएम बर्फ से ढके पहाड़ों से घिरा हुआ है, जिसे 2016 में चालू किया गया था। इतनी ऊंचाई पर होने के कारण इसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दुनिया का सबसे ऊंचा एटीएम होने का दर्जा मिला है।

बिजली का कनेक्शन नहीं है
वैसे दुनिया का यह सबसे ऊंचा एटीएम हमारे देश से ज्यादा दूर नहीं है, क्योंकि इसे चीन और पाकिस्तान की सीमा पर खुंजेरब दर्रे पर बनाया गया है। पाकिस्तान के पहाड़ी इलाके गिलगित-बाल्टिस्तान में मौजूद यह एटीएम का इलाका हमेशा बर्फ से ढका रहता है। आपको बता दें, इतने ऊंचे पहाड़ों पर बिजली का कनेक्शन नहीं है। यह जगह सौर और पवन ऊर्जा से चलती है।

सैनिकों के लिए बनाया गया है
आपको जानकर हैरानी होगी कि इस एटीएम के मेंटेनेंस में किसी तरह की कोई कमी नहीं है। निकटतम बैंक 82 किमी की दूरी पर स्थित है, जहां से कर्मचारी इस एटीएम को फिर से भरने के लिए यहां से निकलते हैं। उन्हें इस एटीएम तक पहुंचने के लिए तेज हवाओं, तूफान, भूस्खलन और पहाड़ों से गुजरना पड़ता है। इस एटीएम को इतना ऊंचा बनाने का सबसे अहम मकसद यह है कि बॉर्डर पर तैनात गार्ड यहां से अपना पैसा निकाल सकें। इनके अलावा यहां रहने वाले कुछ स्थानीय लोग भी यहां पैसे निकालने आते हैं। खूबसूरत इलाके में मौजूद इस एटीएम का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है।

काफी खुबसुरत है ये इलाकां 
खुंजेरब में पाकिस्तान का तीसरा सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान, खुंजेरब राष्ट्रीय उद्यान भी है। यह भव्य हिम तेंदुओं और लुप्तप्राय मार्को पोलो भेड़ का भी घर है। राष्ट्रीय उद्यान में रहने वाले अन्य जानवरों के अलावा काराकोरम रेंज की गोद में हिमालयी आइबेक्स, हिमालयन ब्राउन भालू, तिब्बती भेड़िया, नीली भेड़ के जानवर भी देखे जा सकते हैं।

Latest India News

function loadFacebookScript(){
!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);
}

window.addEventListener(‘load’, (event) => {
setTimeout(function(){
loadFacebookScript();
}, 7000);
});

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *