फेस्टिवल सीजन में बड़ा झटका, इतने रुपए बढ़ गए CNG और PNG के दाम, जानिए आपके शहर में क्या है रेट

Image Source : FILE
CNG Price Hike

Highlights

  • ट्रांसपोर्टेशन की लागत बढ़ेगी
  • बढ़ेंगे रोजमर्रा की चीजों के दाम
  • दिल्ली में 53.59 रुपए हुए पीएनजी के दाम

CNG -PNG Rate: त्योहारी सीजन की खुशियों के बीच लोगों को बड़ा झटका लगा है। IGL ने सीएनजी की कीमत 3 रुपए प्रति किलो तक बढ़ा दी है। PNG के दाम में भी 3 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। शनिवार से बढ़े हुए रेट लागू हो जाएंगे। राजधानी दिल्ली में सीएनजी दाम 75.61 रुपये से बढ़ाकर 78.61 रुपये कर दिए गए हैं। वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में दाम 78.17 रुपये से बढ़ाकर 81.17 रुपये कर दिए गए हैं।

सीएनजी के दाम बढ़े, इससे क्या असर पड़ेगा?

दिल्ली और नोएडा के अलावा अन्य जगहों पर भी दामों में परिवर्तन आया है। गुरुग्राम में सीएनजी के दाम 86.94 रुपये, रेवाड़ी में 89.07 रुपये, करनाल में 87.27 रुपये, मुजफ्फरनगर में 85.84 और कानपुर में 89.81 रुपये हो गया है। 

ट्रांसपोर्टेशन की लागत बढ़ेगी, बढ़ेंगे रोजमर्रा की चीजों के दाम 

दाम के बढ़ते ही अब इसका असर आम लोगों की जेब पर तुरंत पड़ने वाला है। ओला-उबर जैसी सर्विस भी ज्यादा चार्ज करेंगी। वहीं जो लोग रोज ऑटो से सफर करते हैं, उन्हें भी अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी। वहीं क्योंकि ट्रांसपोर्ट की लागत बढ़ेगी। ऐसे में रोजमर्रा की चीजों जैसे फल और सब्जी के दाम में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। यानी की दाम बढ़ने से महंगाई हर ओर बढ़ेगी और दिवाली तक कोई राहत मिलती नहीं दिखाई दे रही है। यानी कि महंगाई हर तरफ से बढ़ेगी और दिवाली तक कोई राहत नहीं।

दिल्ली में 53.59 रुपए हुए पीएनजी के दाम 

वहीं पीएनजी दामों की बात करें तो दिल्ली में इसका दाम 53.59 प्रति स्‍टैंडर्ड क्‍यूबिक मीटर (SCM) हो गया है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में दाम 53.46 हो गया है, मुजफ्फरनगर, शामली और मेरठ में दाम 56.97 प्रति स्‍टैंडर्ड क्‍यूबिक मीटर पहुंच गया है। वहीं अजमेर, पाली, राजसमंद में रेट 59.23 हो गया है। कानपुर, फतेहपुर और हमीरपुर में ये दाम 56.10 कर दिए गए हैं।

वहीं प्राकृतिक गैस (Natural Gas) की कीमतों में रिकॉर्ड तेजी देखने को मिल रही है। ऐसे में जानकार पहले से अनुमान लगा रहे थे कि सीएनजी और पीएनजी के दाम में बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिल जाएगी।. अब इसी दिशा में सीएनजी के दाम 3 रुपये प्रति किलो बढ़ चुके हैं, आने वाले दिनों में ये आंकड़ा और बड़ा भी हो सकता है।

कीमत बढ़ने के क्या हैं कारण?

बड़ी बात ये भी है कि सरकार ने बीते हफ्ते ही पुराने गैस सेक्टर्स (Old Gas Fields) से प्रोड्यूस्ड गैस के लिए भुगतान की जाने वाली दर को मौजूदा 6.1 डॉलर प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट (mmBtu) से बढ़ाकर 8.57 डॉलर प्रति इकाई कर दिया था। इसके अलावा मुश्किल सेक्टर्स से निकाली जाने वाली गैस की कीमत 9.92 डॉलर से बढ़ाकर 12.6 डॉलर प्रति ब्रिटिश थर्मल यूनिट कर दी गई थी। ऐसे में संकेत पहले से मिल रहे थे कि सीएनजी और पीएनजी के दाम में बड़ा उछाल देखने को मिल जाएगा।

8 रुपए प्रति किलो तक बढ़ सकते हैं सीएनजी के रेट, एक्सपर्ट जता रहे चिंता

एक्सपर्ट अनुमान जता रहे हैं कि सीएनजी के दाम आठ रुपये प्रति किलो तक बढ़ सकते हैं। ऐसे में अभी लोगों को इस महंगाई से राहत मिलती नहीं दिख रही है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि पुराने गैस क्षेत्रों से उत्पादित गैस की कीमतें (Gas Price) सालभर ही में करीब 5 गुना तक बढ़ चुकी हैं।

Latest India News

function loadFacebookScript(){
!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);
}

window.addEventListener(‘load’, (event) => {
setTimeout(function(){
loadFacebookScript();
}, 7000);
});

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *