पहाड़ों पर होगी बर्फबारी, जानिए दिल्ली में कब से पड़ेगी तेज ठंड, किन राज्यों में बारिश का अलर्ट

Image Source : INDIA TV
Weather Update

Highlights

  • कई राज्यों में अभी भी बना हुआ है बारिश का दौर
  • बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा नया चक्रवातीय दबाव केंद्र
  • मैदानी इलाकों पर होगा बर्फबारी का असर, बढ़ेगी सर्दी

IMD Weather Update: देश के उत्तरी राज्यों में मौसम करवट बदल रहा है। बारिश के विदा होते ही गुलाबी ठंड ने अपनी आगोश में ले लिया है। सुबह और शाम के समय ठंड का अहसास होने लगा है। वहीं देश के कुछ राज्यों में अभी भी बारिश हो रही है। वहीं मौसम विभाग ने ये घोषणा कर दी है कि दक्षिण पश्चिम मानसून पूरी तरह से विदा हो जाएगा। ज्यादातर राज्यों में अगले सप्ताह तक मानसून की पूरी तरह वापसी हो जाएगी। इसी बीच मौसम विभाग ने कहा है कि पश्चिम हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी होने की आशंका है। इस कारण तेजी से ठंड बढ़ेगी। इसी बीच कुछ राज्यों में अभी भी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

जानिए कुछ राज्यों में अभी भी बारिश का दौर क्यों?

देश के कई राज्यों में अभी भी बारिश का दौर बना हुआ है। मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान जताया है। आईएमडी के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के ऊपर नया चक्रवातीय दबाव केंद्र बन रहा है। वहीं अरब सागर में भी कर्नाटक व कोंकण तट के पास नया चक्रवातीय क्षेत्र बन रहा है, जिसके चलते अगले सप्ताह कुछ राज्यों में बारिश की संभावनाएं हैं। पश्चिमी हिमालय पर बर्फबारी और बारिश की आशंका है.

मैदानी इलाकों पर होगा बर्फबारी का असर, बढ़ेगी सर्दी

पहाड़ों पर होने वाली बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में होगा। उत्तर दिशा से आने वाली सर्द हवाएं ठंड के अहसास को बढ़ाएंगी। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में अक्टूबर के तीसरे सप्ताह से तापमान लुढ़कना शुरू होगा। तीसरे सप्ताह के अंत तक न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है। 

इन इलाकों में होगी बर्फबारी और बारिश

आगामी 19 और 20 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख और उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, पंजाब, हरियाणा में अगले 2 दिनों तक कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि, कर्नाटक, महाराष्ट्र,केरल, तमिलनाडु, ओडिशा, असम में तेज बारिश के आसार हैं।

अगले सप्ताह इन राज्यों में बरसेंगे बादल

भारतीय मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि बदल रही मौसमी परिस्थितियों के कारण अगले सप्ताह झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बंगाल के गंगीय मैदान, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, कर्नाटक, गोवा, केरल, महाराष्ट्र, गुजरात व छत्तीसगढ़ में बारिश के आसार बन रहे हैं। मध्य भारत के शेष हिस्सों, महाराष्ट्र के कुछ और हिस्सों एवं पूर्वी भारत से जल्द ही मॉनसून की वापसी के लिए स्थितियां बन रही हैं।

Latest India News

function loadFacebookScript(){
!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);
}

window.addEventListener(‘load’, (event) => {
setTimeout(function(){
loadFacebookScript();
}, 7000);
});

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *