पतियों की हत्या में में शामिल दो महिला कैदी रख रहीं करवाचौथ का व्रत, जानिए कहां का है मामला

Image Source : FILE
Karva Chauth

UP News: आज करवा चौथ है। इस अवसर पर पति की लंबी आयु की कामना को लेकर पत्नियां व्रत रखती हैं। करवाचौथ का यह व्रत जेल की महिला कैदी भी रख रही हैं। लखनऊ जेल में करीब 50 महिला कैदी ‘करवा चौथ’ के मौके पर गुरुवार को व्रत रख रही हैं। उत्तर प्रदेश के जेल मंत्री धर्मवीर प्रजापति द्वारा इस संबंध में एक निर्देश जारी किए जाने के बाद विवाहित महिला कैदियों को उपवास रखने और त्यौहार से जुड़े सभी अनुष्ठानों को करने की अनुमति दी जा रही है। जेल प्रशासन के मुताबिक विवाहित महिला कैदियों में से 10 कैदी जेल में अपना पहला करवा चौथ मना रही हैं।

निगरानी में निभाने दी जाएगी सारी रस्में

जेल अधिकारियों ने महिला कैदियों के परिवार के सदस्यों को पूजा सामग्री और खाद्य सामग्री भेजने की भी अनुमति दी है। जिला जेल के वरिष्ठ अधीक्षक आशीष तिवारी ने कहा, “इन महिलाओं को निगरानी में सभी रस्में निभाने की अनुमति दी जाएगी। पूजा के बाद ही इनकी बैरक को बंद किया जाएगा। करीब आधा दर्जन महिला बंदियों के पति जेल में बंद हैं। उन्हें शुभ दिन पर अपनी पत्नियों से मिलने की अनुमति दी जाएगी।”

पूजा के लिए बैरक के बाहर बैठने की  होगी अनुमति

उन्होंने कहा कि, संबंधित अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि त्यौहार मनाने की इच्छा रखने वाली महिला कैदियों के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था की जाए। विवाहित महिलाओं को भी चांद दिखने के बाद होने वाली पूजा के लिए बैरक के बाहर एक घेरे में बैठने की अनुमति होगी।

पतियों की हत्या में शामिल भी रख रहीं करवाचौथ का व्रत

इस बीच गोरखपुर में गुरुवार को जिला जेल की करीब 12 महिला कैदी करवा चौथ का व्रत रख रही हैं। दिलचस्प बात यह है कि अपने पतियों की हत्या में शामिल दो महिला कैदी भी उपवास रख रही हैं। सूत्रों ने बताया कि, प्रेमी की मदद से अपने भाई की हत्या करने के आरोप में जेल में बंद एक मुस्लिम महिला भी उपवास रख रही है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

function loadFacebookScript(){
!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);
}

window.addEventListener(‘load’, (event) => {
setTimeout(function(){
loadFacebookScript();
}, 7000);
});

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *