ग्वालियर में BSF ने ऑटोमेटिक हथियारों की लगाई प्रदर्शनी, देखिए सेना की जबरदस्त ताकत

विजय राठौड़

ग्वालियर. आपने देश की सेना में इस्तेमाल होने वाले हथियारों को अभी तक फिल्मों में देखा होगा, लेकिन अगर आप इनको रियल लाइफ में देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ग्वालियर व्यापार मेला में आना होगा. यहां सीमा सुरक्षा बल यानी बीएसएफ के द्वारा एक एग्जीबिशन लगाई गई है जिसमें सेना में इस्तेमाल में आने वाले कई हथियारों को आमजन को दिखाया जा रहा है.

ग्वालियर व्यापार मेले में लगी बीएसएफ के हथियारों की एग्जीबिशन में मौजूद एसआई आई.पी सिंह ने बताया कि इस एग्जीबिशन का आयोजन आमजन तक इन हथियारों की जानकारी पहुंचाना है. ताकि लोगों को भी पता लग सके कि किस तरह एक सैनिक खतरनाक हथियारों को चलाता है. वो यह कार्य अपनी जान जोखिम में डालकर देश की सेवा के लिए करता है. उन्होंने बताया कि यह हथियार काफी वजन के होते हैं. इनमें से कई हथियारों को बहादुर जवान कई घंटों तक अपने साथ साये की तरह रखते हैं. इनका वजन काफी ज्यादा होता है, लेकिन सैनिक पूरी जिम्मेदारी और निष्ठा के साथ इस कार्य को करते हैं.

आपके शहर से (ग्वालियर)

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश

इसके अलावा, उन्होंने व्यापार मेले में प्रदर्शित किये गये कई अन्य हथियारों की भी जानकारी दी और इन हथियारों की विशेषताएं बताई.

सेल्फी ले रहे सैलानी

मेले में लगी हथियारों की प्रदर्शनी में बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं. यहां हर उम्र वर्ग के लोग इन हथियारों को देखने के लिए उत्साहित नजर आ रहे हैं. इतना ही नहीं, सभी लोग इन हथियारों के बारे में जानकारी ले ही रहे हैं. साथ ही इनके साथ सेल्फी भी ले रहे हैं. कोई इन घातक हथियारों के सामने खड़े होकर फोटो खिंचवा रहा है. तो वहीं, कई लोग इनकी वीडियो भी बना रहे हैं.

ये हथियार किए जा रहे प्रदर्शित

ग्वालियर व्यापार मेले में लगी हथियारों की प्रदर्शनी में 81 MM मोटर्र, 51 MM मोटर्र, CGRL गन, मल्टी बैरल ग्रेनेड लॉन्चर, ऑटोमेटिक ग्रेनेड लॉन्चर, मीडियम मशीन गन विद बेल्ट, AMR, MGL 40, टियर्स स्मॉक गन, 12 बोर पंप एक्शन गन, एके-47, त्रिचि एसॉल्ट राइफल, LMG, MM इंसास, UBGL 40 MM, इंसास विथ UBGL, JVPC कानपुर सहित कई हथियार प्रदर्शित किए जा रहे हैं.

Tags: Gwalior news, Indian army, Mp news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *