गाय के गोबर से बने सवा लाख दीपों से जगमग होगी अयोध्या । Ayodhya will be illuminated with 1.25 lakh lamps made of cow dung

Image Source : PTI (FILE PHOTO)
अयोध्या में भव्य दीपोत्सव

Highlights

  • योगी सरकार की अपील- गोबर से बने दीप जलाएं
  • ‘दीपावली पर गाय के गोबर से निर्मित 9 दीप घरों पर अवश्य जलाएं’
  • इस बार करीब सवा लाख गोदीप प्रज्‍जवलित करने का लक्ष्य

Ayodhya Deepotsav 2022: अयोध्या के दीपोत्सव में इस बार गाय के गोबर से बने 1.25 लाख दीप जगमगाएंगे। इनमें अयोध्या में निमार्णाधीन श्रीराम जन्मभूमि मंदिर परिसर का गर्भ गृह भी है। लखनऊ में सोमवार को प्रदेश के पशु धन मंत्री धर्मपाल सिंह के साथ IAS अफसर विशेष सचिव पशुधन देवेन्द्र पाण्डेय ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को गोबर से बने दीप (गोदीप) को भेंट किया। अयोध्या में इस बार दीपावली पर करीब सवा लाख गोदीप प्रज्‍जवलित करने का लक्ष्य रखा गया है। प्रदेश शासन की ओर से उसी क्रम में सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को गोदीप प्रतीकात्मक भेंट दी गई।

गाय के गोबर में लक्ष्मी का वास


इसे लेकर प्रदेश सरकार के पशुधन व दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने जानकारी दी। सिंह ने कहा कि गाय विश्व की माता है। गाय के शरीर में 33 कोटि देवताओं का वास होता है। वहीं गाय के गोबर में लक्ष्मी का वास है, गौमूत्र में गंगा मैया बसती हैं। गृह दोष अथवा अमंगल की स्थिति में गोमूत्र के छिड़काव से वास्तु दोष दूर व सुख-शांति, समृद्धि आती है। योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार गोदीप जलाकर प्रदेश की खुशहाली की कामना भी करेगी।

अयोध्या में भव्य दीपोत्सव

Image Source : PTI (FILE PHOTO)

अयोध्या में भव्य दीपोत्सव

योगी सरकार की अपील- गोबर से बने दीप जलाएं

योगी सरकार ने आमजन से भी अपील की कि गोबर से बने दीप जलाएं। लोगों से कहा गया कि दीपावली पर गाय के गोबर से निर्मित 9 दीप घरों पर अवश्य जलाएं। यह प्रदूषण मुक्त और इको फ्रेंडली हैं। इससे परिवार में गृह ‘शांति’ व समृद्धि होगी। वहीं दीपोत्सव को भव्य बनाने के लिए 21 प्रमुख मंदिरों में भी लगभग 4.50 लाख दीप जलाए जाएंगे। यह योजना पहले से बनी है। राम जन्मभूमि पर 51 हजार, हनुमान गढ़ी पर 21 हजार दीये जलाए जाएंगे। कनक भवन, गुप्तार घाट, दशरथ समाधि, रामजानकी मंदिर साहबगंज, देवकाली मंदिर, भरतकुंड (नंदीग्राम) समेत कई मंदिरों में दीप जलाए जाएंगे।

सबसे पहले CM योगी करेंगे राम लला के दर्शन

गाय के गोबर से बने दीपक अयोध्या पहुंच गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या में भगवान राम लला के अस्थाई मंदिर में दीपोत्सव के पहले दर्शन करेंगे। वह मंदिर में शुद्ध देशी गाय के गोबर से तैयार किए गए दीपक को प्रज्वलित करेंगे। इसके बाद अयोध्या में दीपोत्सव का आगाज होगा।

अयोध्या में भव्य दीपोत्सव

Image Source : PTI (FILE PHOTO)

अयोध्या में भव्य दीपोत्सव

पिछले साल 12 लाख दीये जलाए गए

पिछले साथ भी यूपी सरकार द्वारा अयोध्या में छोटी दिवाली के मौके पर भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस दौरान राम की पैड़ी पर 9 लाख दीप और अयोध्या के मठ तथा मंदिरों में 3 लाख दीप जलाए गए। इस तरह से अयोध्‍या में बुधवार को छोटी दीपावली के मौके पर कुल 12 लाख दीये जलाए गए, जो एक विश्व रिकॉर्ड है। एक साथ इतनी बड़ी संख्या में दीये जलाकर योगी सरकार ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा और नया विश्व रिकॉर्ड बनाया।

Latest Uttar Pradesh News

function loadFacebookScript(){
!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);
}

window.addEventListener(‘load’, (event) => {
setTimeout(function(){
loadFacebookScript();
}, 7000);
});

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *