क्यों पिता बनते ही सिकुड़ जाता है दिमाग? पुरुषों के ऊपर हुई इस रिसर्च में खुलासा

Image Source : PEXEL
Brain Shrinks

Highlights

  • इसका प्रभाव पुरुषों में कम होता है
  • बच्चो से जुड़ी हर देखभाल में एक्सपर्ट हो जाते हैं
  • माता-पिता के दिमाग में काफी परिवर्तन होते हैं।

Report: हमारे समाज में पिता का एक अहम रोल माना जाता है। परिवार की मुखिया के रूप कई जिम्मेदारियां निभाते हैं। पुरुषों की शादी होते ही एक जिम्मेदारी बढ़ जाती है। इसी कड़ी में एक शोध हुआ, पुरुष जब पिता बनते हैं तो उनका दिमाग सिकुड़ जाता है। वो अपने परिवार को लेकर सोचने लगते हैं, उनके आगे सिर्फ उनका परिवार ही दिखता है। आमतौर पर पिता में मां के बदले कम ही बदलाव देखने को मिलते हैं। लेकिन पिता बनते ही पुरुष भटकने लगता है। वो अपने परिवार के लिए नए सपने बुनने में खो जाता है। 

कैसे पता चला कि दिमाग सिकुड़ता है?


सेरेब्रल कॉर्टेक्स में छपे एक शोधपत्र के मुताबिक, पिता बनने से एक साल पहले और पिता बनने के बाद पुरुषों के दिमाग में बदलाव देखने को मिला। इस शोध जुड़ी ग्रार्सिया बताती है कि एक साल पहले और पिता बनने के बाद पुरुषों के शरीर की एमआरआई कराई गई। इससे पता चला कि पिता का दिमाग बच्चा होने के साथ सिकुड़ता चला गया। उन्होंने बताया कि दिमाग के कुछ हिस्से पर दबाव पड़ता है। 

मां की तरह होता है बदलाव 

सबसे ज्यादा दबाव दिमाग के पिछले हिस्से कॉर्टेक्स पर पड़ता है। यहां रेटिना के जरिए सुचनाएं पहुंचती है। और यहीं सुचना समझ में बदलने का काम करती है। पुरुषों में इस बदलाव से बच्चों के प्रति प्रेम और गहरा हो जाता है। ये बदलाव जो होता है, वो एकदम मां बनने के बाद जो एक महिला में बदलाव पाया जाता है, ठीक उसी प्रकार से पुरुषों के अंदर ये बदलाव देखने को मिलता है लेकिन इसका प्रभाव पुरुषों में कम होता है। 

दूसरी शोध कहती है कुछ और 

वही एक दूसरी शोध की गई। ये शोध साल 2017 में नेचर न्यूरोसाइंस में प्रकाशित हुआ था। इस शोध में बताया गया कि पहली बार पिता बनने की अपेक्षा दूसरी बार पिता बनने वाले पुरुषों में बदलाव की रफ्तार ज्यादा पाई गई थी। गार्सिया आगे बताती है कि इसमें बदलाव काफी अच्छा देखा गया था। दूसरी बार दंपती और पहले से बेहतर स्थिति में होते हैं। इस शोध में पाया गया कि पिता अपने बच्चों को देखभाल करने के तरीके भी सीख जाते हैं। ऐसे कई पुरुषों में बदलाव देखे गए जो महिलाओं के काम को एकदम हल्का कर देते हैं।

रिश्ते हो जाते हैं खराब  

बच्चो से जुड़ी हर देखभाल में एक्सपर्ट हो जाते हैं। लेकिन इसका एक अलग प्रभाव कुछ समय बाद देखने को मिलता है। वे बच्चों होने के करीब एक साल तक आपसी दूरी का अनुभव करते हैं। इसी दौरान रिश्तों में दूरियां पैदा हो जाती है। जिसके कारण दोनों के बीच पहले जैसा लगाव नहीं देखने को मिलता है। वही आखिरी इस शोध में पता चला कि बच्चा होने पर माता-पिता के दिमाग में काफी परिवर्तन होते हैं। इस शोध में 20 अमेरिकी और 20 स्पेनिश पुरुषों को शामिल किया गया था। जो जल्दी ही पिता बनने वाले थे।

Latest India News

function loadFacebookScript(){
!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);
}

window.addEventListener(‘load’, (event) => {
setTimeout(function(){
loadFacebookScript();
}, 7000);
});

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *