क्या अनुभव वर्ल्ड कप जीतने के लिए सबसे जरूरी? भारत-वेस्टइंडीज खिताब जीतकर बदल चुके हैं इतिहास

हाइलाइट्स

टीम इंडिया रोहित की कप्तानी में उतर रही है टूर्नामेंट में
पहले मैच में उसे 23 अक्टूबर को पाकिस्तान से भिड़ना है

नई दिल्ली. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुआई में टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी शुरू कर चुकी है. टीम आज अभ्यास मैच खेलने उतरी और उसमें जीत भी दर्ज की. टी20 वर्ल्ड कप का यह 8वां सीजन (T20 World Cup 2022) है. भारत ने एकमात्र बार 2007 में एमएस धोनी की अगुआई में टूर्नामेंट के पहले सीजन का खिताब जीता था. पिछले साल ओमान और यूएई में हुए टूर्नामेंट में भारत का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था. टीम सुपर-12 राउंड से ही बाहर हो गई थी. ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टूर्नामेंट के लिए मेजबान टीम का पलड़ा भारी माना जा रहा है. लेकिन भारत, पाकिस्तान और इंग्लैंड को भी टूर्नामेंट का प्रबल दावेदार माना जा रहा है.

कहते हैं मैच या टूर्नामेंट जीतने के लिए अनुभव बेहद अहम होता है. लेकिन रिकॉर्ड बताते हैं कि शायद यह सबसे महत्वपूर्ण चीज नहीं हो सकती. वेस्टइंडीज ने 1975 में वनडे वर्ल्ड कप के पहले सीजन का खिताब जीता था. वर्ल्ड कप से पहले उसके पास सिर्फ 2 वनडे मैच खेलने का अनुभव था. दूसरी ओर इंग्लैंड टीम उससे 7 गुना अधिक 15 वनडे मैच खेल चुकी थी. वहीं ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने 7-7 वनडे खेले थे. लेकिन विंडीज ने सभी दिग्गज टीमों को पीछे छोड़ दिया था.

लगातार 3 बार फाइनल में बनाई जगह
वेस्टइंडीज ने 1975 के अलावा 1979 का भी वनडे वर्ल्ड कप जीता था. टीम 1983 में हुए लगातार तीसरे वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाने में सफल रही. हालांकि तब उसे भारतीय टीम से हार मिली थी. वेस्टइंडीज की टीम 2 बार वनडे और 2 बार टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली दुनिया की एकमात्र टीम है. उसके अलावा अन्य कोई टीम टी20 का खिताब 2 बार नहीं जीत सकी है. इस बार टीम निकाेलस पूरन की कप्तानी में टीम टूर्नामेंट में उतर रही है.

भारत के पास सिर्फ एक मैच का था अनुभव
टीम इंडिया को 15 साल से टी20 के खिताब का इंतजार है. 2007 में उसने पहली और एकमात्र बार टूर्नामेंट का खिताब जीता था. टूर्नामेंट में उतरने से पहले भारतीय टीम ने सिर्फ एक ही टी20 इंटरनेशनल का मुकाबला खेला था. इंग्लैंड के पास सबसे अधिक 6 मैच खेलने का अनुभव था. ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने 5-5 टी20 के मुकाबले खेले थे. भारत ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर खिताब पर कब्जा किया था.

भारत के वॉर्मअप मैच में छूटे पसीने, 21 साल के युवा बल्लेबाज ने गेंदबाजों का जमकर किया सामना

मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप की बात की जाए, तो भारतीय टीम का दारोमदार विराट कोहली और रोहित शर्मा पर होगा. दाेनों टी20 इंटरनेशनल में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में टॉप-2 में हैं. बतौर ऑलरांडर हार्दिक पंड्या टीम की सबसे अहम कड़ी होंगे. गेंदबाजी का दारोमदार भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल पर होगा.

Tags: Ms dhoni, Rohit sharma, T20 World Cup, T20 World Cup 2022, Team india, West indies

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *