कुलपति को जल्द हटाने का आदेश, राज्यपाल ने CM मान को लिखा पत्र, कहा- अवैध रूप से हुई नियुक्ति

हाइलाइट्स

मंगलवार को राज्यपाल ने सीएम को पत्र लिखकर कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति को हटाने की मांग की है.
राज्यपाल ने पत्र में लिखा है कि कुलपति की नियुक्ति अवैध रूप से की गई है.
पंजाब के कृषि मंत्री ने कहा कि राज्यपाल को बीजेपी के हेडक्वार्टर से लेटर आया है.

लुधियाना. पंजाब के लुधियाना में स्थित पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के कुलपति की मुश्किलें कम होती हुई नजर नहीं आ रही हैं. इसी कड़ी में पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने सीएम भगवंत मान को पत्र लिखा है. पत्र के जरिये राज्यपाल बनवारीलाल ने सीएम भगवंत मान से अनुरोध किया है कि लुधियाना में स्थित पंजाब कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति सतबीर सिंह को किसी तरह की देर किए बिना हटाने का अनुरोध किया है. राज्यपाल ने पत्र में कहा है कि कुलपति की नियुक्ति यूजीसी के मानदंडों और चांसलर की मंजूरी के बिना की गई थी.

इसके अलावा राज्यपाल ने पत्र में सीएम से कहा है कि पंजाब सरकार का यह कृत्य पूरी तरह से अवैध है और इसे किसी भी तर्क के आधार पर स्वीकार नहीं किया जा सकता है. राज्यपाल द्वारा सीएम को लिखे गए पत्र में यह भी कहा गया है कि सतबीर सिंह गोसल को पंजाब सरकार द्वारा पंजाब कृषि विश्वविद्यालय का कुलपति नियुक्त किया गया है. इसलिए आपसे अनुरोध है कि बिना किसी देरी के अवैध रूप से नियुक्त किए गए उक्त कुलपति को हटा दें.

पंजाब के राज्यपाल ने सीएम मान को पत्र लिखकर कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति को पद से हटाने की मांग की है. (फोटो-ANI)

उम्मीद जताई जा रही है कि नए वीसी की नियुक्ति तक कुलपति का प्रभार कृषि विभाग के प्रशासनिक सचिव को सौंपा जा सकता है. आपसे यह भी अनुरोध है कि अपने संबंधित विभाग को चांसलर के परामर्श से नए कुलपति की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दें. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्यपाल के पत्र पर प्रतिक्रिया देते हुए पंजाब के कृषि मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने कहा कि राज्यपाल बनवारी लाल को दिल्ली भाजपा मुख्यालय से लेटर आया है.

इसके अलावा उन्होंने कहा कि राज्यपाल को कृषि यूनिवर्सिटी के गठन को लेकर कोई जानकारी नहीं है. उन्हें ये तक नहीं पता कि कृषि यूनिवर्सिटी यूजीसी एक्ट के तहत नहीं बल्कि पंजाब एवं हरियाणा एग्रीकल्चर एक्ट 1970 के तहत गवर्न होती है. धालीवाल ने आरोप लगाया कि गर्वनर भाजपा के इशारों पर काम कर रहे हैं. उन्हें पंजाबियों से माफी मांगनी चाहिए.

Tags: CM Bhagwant Mann, Punjab

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *