कुक के नंबर से फेसटाइम कॉल कर अवैध वसूली करती थीं IAS पूजा सिंघल, कोर्ट में ED का खुलासा । IAS Pooja Singhal used to make illegal recovery from the number of cook

Image Source : FILE PHOTO
IAS Pooja Singhal

Highlights

  • झारखंड सरकार में खान एवं उद्योग विभाग के सचिव के तौर पर तैनात थीं पूजा सिंघल
  • पूजा सिंघल ने अपने नाम पर 2 पैन कार्ड इश्यू करा रखे थे
  • रुपये से भरे बैग को पूजा सिंघल के पास पहुंचा देते थे अफसर

IAS Pooja Singhal: मनरेगा की योजनाओं में घोटाले के जरिए अवैध कमाई और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पिछले 11 मई से जेल में बंद झारखंड की सीनियर IAS पूजा सिंघल (IAS Pooja Singhal) को को लेकर कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। कोर्ट में ED की ओर से बताया गया है कि पूजा सिंघल कमीशन वसूली और लेन-देन से जुड़ी बात करने के लिए अपने कुक के मोबाइल नंबर से एप्पल के फेसटाइम ऐप के जरिए कॉल किया करती थीं। कुक का नाम अमित कुमार बताया गया है। तकनीकी तौर पर फेसटाइम ऐप के जरिए किये जाने वाले कॉल को ट्रेस और ट्रैक करना बेहद कठिन होता है। ईडी ने यह दावा CA सुमन कुमार सिंह से पूछताछ के आधार पर किया है। हालांकि पूजा सिंघल की ओर से इन आरोपों से इनकार किया गया है। उनकी ओर से दायर बेल पिटिशन में कहा गया है कि उन्हें गलत आरोपों में षड्यंत्र के तहत फंसाया गया है।

पूजा सिंघल ने अपने नाम पर 2 पैन कार्ड इश्यू करा रखे थे


ED की चार्जशीट के मुताबिक सीए सुमन कुमार सिंह ने माना है कि उसके आवास से 17.79 करोड़ की जो रकम बरामद की गई थी, उसमें ज्यादातर रकम पूजा सिंघल की है। उसने ईडी को यह भी बताया है कि वह पूजा सिंघल को 2012 से जानता है और उनके द्वारा अवैध रूप से वसूली जाने वाली राशि उसके पास पहुंचती थी। गौरतलब है कि बीते 6-7 मई को ईडी ने पूजा सिंघल के आवास, सीए सुमन कुमार सिंह के दफ्तर और आवास के साथ दो दर्जन ठिकानों पर छापेमारी की थी। इस मामले में पूछताछ के बाद ईडी ने 11 मई को पूजा सिंघल को गिरफ्तार कर लिया था। इसके बाद ईडी ने उन्हें रिमांड पर लेकर कई दिनों तक पूछताछ की थी। ईडे के मुताबिक पूजा सिंघल ने आश्चर्यजनक रूप से अपने नाम पर दो पैन कार्ड इश्यू करा रखे थे।

खान एवं उद्योग विभाग के सचिव के तौर पर तैनात थीं सिंघल

पूजा सिंघल झारखंड सरकार में खान एवं उद्योग विभाग के सचिव के तौर पर तैनात थीं। इसके पहले वह कई अहम पदों पर रही हैं। खूंटी और चतरा में डीसी के कार्यकाल के दौरान उन पर कई योजनाओं में घोटाले का आरोप लगा है। ईडी ने बताया है कि खूंटी के साथ-साथ चतरा में पूजा सिंघल जब बतौर डीसी पोस्टेड थीं, तब मनरेगा में बड़े पैमाने पर गड़बड़ियां हुईं। ईडी ने पूजा सिंघल और उनके पति अभिषेक झा के जो बैंक स्टेटमेंट खंगाले हैं, उसके मुताबिक उपायुक्त की रूप में पदस्थापना के दौरान उन्हें जितनी सैलरी मिली, उसकी तुलना में उनके खाते में 1 करोड़ 43 लाख रुपये ज्यादा जमा हुए।

रुपये से भरे बैग को पूजा सिंघल के पास पहुंचा देते थे अफसर

कोर्ट को ईडी की ओर से दिए गए ब्योरे में पूजा सिंघल की रिश्वतखोरी से जुड़े प्रकरण के बारे में भी बताया गया है। इसके मुताबिक खूंटी में मनरेगा घोटाले के एक आरोपी अफसर ने ईडी को जानकारी दी है कि पूजा सिंघल जब खूंटी में डीसी थीं, तब जूनियर इंजीनियर राम विनोद सिन्हा कई बार उन्हें सीधे रिश्वत की रकम पहुंचाता था, तो कई बार वह उनके अधीनस्थ अफसर को बंद बैग में रुपयों की गड्डी सौंपता था। अफसर रुपये से भरे बैग को पूजा सिंघल के पास पहुंचा देते थे। मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ईडी ने उस अफसर को भी अभियुक्त बनाया है। अफसर के बयान के अनुसार, उसने चार बार देखा कि राम विनोद सिन्हा ने पूजा मैडम को पांच-पांच सौ रुपये के नोटों वाली 18-20 गड्डियां सीधे बतौर रिश्वत दी। यह राशि मनरेगा की योजनाओं में की जाने वाली गड़बड़ियों के एवज में दी जाती थी।

69.17 करोड़ का कारोबार दिखाया, बैंक खातों में कुल क्रेडिट 163.59 करोड़

ईडी ने दावा किया है कि पूजा सिंघल ने आय से अधिक संपत्ति का इस्तेमाल अपने पति रांची स्थित पल्स अस्पताल में किया है। एजेंसी ने पल्स संजीवनी के बैंक खातों की भी जांच की इसमें पाया है कि 2012-13 और 2019-20 के बीच कंपनी ने कुल 69.17 करोड़ रुपये का कारोबार दिखाया, जबकि बैंक खातों में कुल क्रेडिट 163.59 करोड़ रुपये थे।

कौन हैं आईएएस पूजा सिंघल

पूजा सिंघल (IAS Pooja Singhal) साल 2000 बैच की झारखंड कैडर की IAS अधिकारी हैं। वह महज 21 साल की उम्र में आईएएस बन गई थीं और कम उम्र में बड़ी उपलब्धि हासिल करने की वजह से उनका नाम लिम्‍का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है। पूजा सिंघल ने करीब 20 सालों तक झारखंड में अलग-अलग पदों पर सेवाएं दी हैं। इस दौरान पूजा पर भ्रष्‍टाचार समेत कई गंभीर आरोप लगे। लेकिन सरकार ने उन्हें जांच के बाद क्लीन चिट भी दी।

पूजा सिंघल का निजी जीवन भी काफी चर्चा में रहा है। उन्होंने दो शादियां की हैं, जिसमें उनकी पहली शादी झारखंड कैडर के आईएएस अधिकारी राहुल पुरवार से हुई, जोकि 12 साल तक चली और फिर तलाक हो गया। वहीं उनकी दूसरी शादी बिहार के रहने वाले बिजनेसमैन अभिषेक झा से हुई। वो जो रांची में पल्‍स हॉस्पिटल के एमडी हैं।

Latest India News

function loadFacebookScript(){
!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);
}

window.addEventListener(‘load’, (event) => {
setTimeout(function(){
loadFacebookScript();
}, 7000);
});

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *