किसान खेती में खुले मन से करें टेक्नोलॉजी का ज्यादा से ज्यादा उपयोग, बोले पीएम मोदी

Image Source : INDIA TV
PM Narendra Modi

Highlights

  • अब वन नेशन वन फर्टिलाइजर, पहले होती थी कालाबाजारी
  • 600 से ज्यादा PM किसान समृद्धि केंद्रों की शुरुआत
  • कोरोनाकाल में कृषि निर्यात में 18 फीसदी की बढ़ोतरी

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्‍त जारी की। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृषि स्‍टार्टअप्‍स सम्‍मेलन और प्रदर्शनी का जायज़ा लिया। इस दौरान पीएम मोदी ने किसानों के हित से जुड़ी कई बातें अपने संबोधन में कही। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार किसानों को समृद्ध बनाने की दिशा में काम कर रही है। सीधा सीधा किसान के खाते में जमा हो जाता है। दिवाली से पहले किसानों के पास पैसा पहुंचे, ऐसा हमारा प्रयास रहा। किसानों ने जीवन बनाने की दिशा में काम किया है। 

वन नेशन वन फर्टिलाइजर, पहले होती थी कालाबाजारी

पीएम मोदी ने कहा कि वन नेशन वन फर्टिलाइजर के तहत क्वलिटी की खाद लोगों तक पहुंचाने की योजना है। ये हो रहा है। लेकिन 2014 से पहले फर्टिलाइजर की कैसी कालाबाजारी होती थी, कितनी लाठियां झेलना पड़ती थी। कितनी लंबी लाइनों में लगना पड़ता था। ये हमारे किसान भूलें नहीं हैं। कई लोगों की जेबें भरती थीं, इसलिए कारखाने बंद हो जाते थे। हमने कालाबाजारी रुकवाई। हमने वर्षों से बंद पड़े 6 सबसे बड़े यूरिया कारखानों को खोलने में मदद की। 

600 से ज्यादा PM किसान समृद्धि केंद्रों की शुरुआत

पीएम मोदी ने कहा कि आज देश में 600 से ज्यादा PM किसान समृद्धि केंद्रों की शुरुआत हो रही है, ये केंद्र केवल किसानों के लिए उर्वरक खरीद बिक्री का केंद्र नहीं बल्कि एक संपूर्ण रूप से किसान के साथ घनिष्ठ नाता जोड़ने वाला है और उसके हर सवालों का जवाब देने वाला केंद्र है। उन्होंने कहा कि आज वन नेशन वन फर्टिलाइजर के रूप में किसानों को सस्ती खाद ‘भारत’ ब्रांड के तहत उपलब्ध कराने की योजना भी शुरू हुई है।

किसान खुले मन से करें टेक्नोलॉजी का ज्यादा से ज्यादा उपयोग: पीएम मोदी

पीएम ने कहा कि खेती की पैदावार को बढ़ाने के लिए नई व्यवस्था का उपयोग करना होगा। ज्यादा टेक्नोलॉजी को खुले मन से अपनाना ही होगा। इसी सोच के साथ हमने टेक्नोलॉजी के ज्यादा से ज्यादा उपयोग पर बल दिया। आज किसानों को ज्यादा से ज्यादा सॉइल हेल्थ कार्ड दिए जा रहे हैं, जिससे किसानों को उन्नत खेती में मदद मिले। किसानों को ऐसे बीज 8 सालों में दिए गए हैं, जो बोवनी के बाद बदली पर्यावरण की स्थिति में भी असरदार होंगे। पीएम ने कहा कि फर्टिलाइजर सेक्टर में रिफॉर्म के हमारे अब तक के प्रयासों में आज दो और प्रमुख रिफॉर्म, बड़े बदलाव जुड़ने जा रहे हैं। पहला बदलाव ये है कि आज से देशभर की सवा 3 लाख से अधिक खाद की दुकानों को प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों के रूप में विकसित करने के अभियान की शुरुआत हो रही है।

कृषि निर्यात में 18 फीसदी की बढ़ोतरी

पीएम ने कहा कि एग्रीकल्चर एक्सपोर्ट में भारत दुनिया के टॉप 10 देशों में है। कोरोनाकाल में भी कृषि निर्यात में 18 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृषि स्‍टार्टअप्‍स सम्‍मेलन और प्रदर्शनी का जायज़ा लिया। 

 

Latest India News

function loadFacebookScript(){
!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);
}

window.addEventListener(‘load’, (event) => {
setTimeout(function(){
loadFacebookScript();
}, 7000);
});

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *