कांग्रेस ने तय किया फैसले का दिन, इस तारीख को होगा मध्यप्रदेश के नए कांग्रेस अध्यक्ष के नाम का ऐलान? | Congress organization election schedule announced, State Congress Committee will get new president by August 20

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश में प्रदेश कांग्रेस की कमान कमलनाथ ही संभालेंगे या कोई और। इसके फैसले का दिन तय हो चुका है। बस चंद ही महीनों की बात है उसके बाद मध्यप्रदेश कांग्रेस के नए अध्यक्ष का नाम घोषित हो जाएगा। कांग्रेस कमेटी ने फैसले की तारीख का ऐलान कर दिया है। मध्य प्रदेश कांग्रेस का नया अध्यक्ष 20 अगस्त के पहले तय हो जाएगा। मंगलवार को पीसीसी के संगठन चुनाव कराने के लिए एआईसीसी से भेजे गए प्रोर्विंशियल रिटर्निंग ऑफीसर (पीआरओ) रामचंदर खुंटिया ने चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया है।  

पीआरओ खुंटिया ने बताया कि 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष का चुनाव होना है। इसके पहले ही राज्यों के  जिला और प्रदेश इकाइयों के चुनाव की प्रक्रिया पूरी होना है। आगे उन्होंने कहा कि इसी को देखते हुए मध्य प्रदेश में 21 जुलाई से 20 अगस्त 2022 के बीच प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव कर लिए जाने का कार्यक्रम तय किया गया है।

इन लोगों को मिली जिलों की जिम्मेदारी

चुनाव कार्यक्रम घोषित करते हुए खुंटिया ने अपने सहयोगी एपीआरओ  तरुण त्यागी, चक्रवर्ती शर्मा और क्रांति शुक्ला को जिलों की जिम्मेदारी सौंपी गई है। 
क्रांति शुक्ला  शुक्ला के पास चंबल, ग्वालियर और बुंदेलखंड के 25 जिलों का प्रभार रहेगा तो त्यागी के पास विदिशा, भोपाल, जबलपुर, छिंदवाड़ा सहित 22 जिलों के  प्रभार की  जिम्मेदारी दी गई है। चक्रवर्ती शर्मा के पास उज्जैन, मंदसौर, इंदौर, धार, झाबुआ सहित 21 जिलों का प्रभार है। 

पीसीसी के चुनाव कार्यक्रम

पीसीसी के चुनाव कार्यक्रम के अनुसार 31 मार्च तक सदस्यता का काम चलेगा और इसके बाद 1 अप्रैल से 15 अप्रैल तक चुनाव में भाग लेने वाले सभी प्रतियोगियों की सूची जारी की जाएगी।  फिर 16 अप्रैल से 31 मई के बीच अध्यक्ष और प्राथमिक समितियों की कार्यकारिणी और ब्लॉक कमेटियों का चुनाव होगा।

चुनावी कार्यक्रम के मुताबिक ब्लॉक कमेटी द्वारा ब्लॉक अध्यक्ष और कार्यकारिणी कमेटी तथा पीसीसी के एक सदस्य का चुनाव होगा। दूसरे चरण में जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और कोषाध्यक्ष का चुनाव 1 जून से 20 जुलाई के बीच होगा। 21 जुलाई से 20 अगस्त के बीच पीसीसी जनरल बॉडी द्वारा पीसीसी अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, कोषाध्यक्ष और पीसीसी कार्यकारिणी तथा एआईसीसी सदस्यों का चुनाव होगा। इस घोषणा के बाद अब इंतजार खत्म हो गया और जल्द ही प्रदेश कांग्रेस पार्टी को नया अध्यक्ष मिलेगा।

 



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *